Home » Economy » PolicyHow to link mutual fund folio with aadhaar

म्‍यूचुअल फंड को आधार से करना है लिंक, घर बैठे 4 स्‍टेप में पूरी होगी प्रोसेस

अगर म्‍यूचुअल फंड में इन्‍वेस्‍ट किया है और इसे आधार से लिंक नहीं किया है तो घर बैठे लिंकिंग कर सकते हैं।

1 of

नई दिल्‍ली. सभी जानते हैं कि सरकार ने बैंक अकाउंट, इंश्‍योरेंस पॉलिसी, म्‍यूचुअल फंड, मोबाइल नंबर, सभी सोशल सिक्‍योरिटी स्‍कीम्‍स, पोस्‍ट ऑफिस अकाउंट्स आदि की आधार लिंकिंग को अनिवार्य कर दिया है और इसके लिए 31 मार्च 2018 तक का समय दिया है। अगर आपने किसी म्‍यूचुअल फंड में इन्‍वेस्‍ट किया हुआ है और अभी तक इसे आधार से लिंक नहीं किया है तो आप घर बैठे कुछ ही मिनटों में आधार लिंकिंग प्रोसेस को पूरा कर सकते हैं। 

रजिस्‍ट्रार एंड ट्रान्‍सफर (R&T) एजेंट के तौर पर जाने जानी वाली कंप्यूटर एज मैनेजमेंट सर्विसेज (सीएएमएस) और कार्वी ने म्‍यूचुअल फंड्स की आधार लिंकिंग के लिए ऑनलाइन प्रोसेस शुरू कर दी है। यानी आप इनकी वेबसाइट पर जाकर आसानी से केवल कुछ ही स्‍टेप्‍स में अपने म्‍यूचुअल फंड फोलियो को आधार से लिंक कर सकते हैं। 

 

मोबाइल नंबर पहले से होना चाहिए लिंक

म्‍यूचुअल फंड की ऑनलाइन लिंकिंग के लिए आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना जरूरी है। इसकी वजह है कि लिंकिंग की प्रोसेस ओटीपी बेस्‍ड है ओटीपी आपके यूआईडीएआई में रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर ही आएगा। आइए आपको बताते हैं कि कैम्‍स और कार्वी की वेबसाइट से आप घर बैठे कैसे अपने म्‍यूचुअल फंड फोलियो को आधार से लिंक कर सकते हैं- 

 

आगे पढ़ें- सीएएमएस साइट पर कैसे होगा लिंक

 

यह भी पढ़ें- LIC का है बीमा, तो 4 स्‍टेप में घर बैठे करें आधार-PAN से लिंक

पहला स्‍टेप

- सबसे पहले सीएएमएस की वेबसाइट www.camsonline.com पर जाएं। अब इन्‍वेस्‍टर्स सर्विसेज में जाकर लिंक आधार पर क्लिक करें। 
- अब फॉर रेजीडेंस इंडीविजुअल्‍स ऑनलाइन मोड पर क्लिक करें। 

 

दूसरा स्‍टेप

- अब एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको अपना पैन नंबर डालना है। 
- पैन नंबर डालकर सबमिट करने के बाद एक और नया पेज खुलेगा। इसमें आपको अपना आधार नंबर, नाम, जन्‍मति‍थि, मोबाइल नंबर जैसी डिटेल्‍स डालकर ओटीपी जनरेट करना है। 

 

आगे पढ़ें- कैम्‍स के लिए क्‍या हैं बाकी के दो स्‍टेप

तीसरा स्‍टेप

- कैम्‍स पर आपसे आपकी रजिस्‍टर्ड ईमेल आईडी और आपकी म्‍यूचुअल फंड कंपनी का नाम भी पूछा जाता है। आपका जिसके साथ म्‍यूचुअल फंड है, आपको उसे सिलेक्‍ट करना है। कैम्‍स पर ICICI प्रूडेंशियल म्‍यूचुअल फंड, HDFC म्‍यूचुअल फंड, बिड़ला सन लाइफ म्‍यूचुअल फंड जुड़े हैं। यानी अगर इनमें से किसी में आपने इन्‍वेस्‍ट किया है तो आप कैम्‍स के जरिए उसे आधार से लिंक कर सकते हैं। अन्‍य कंपनियों के फोलियो के लिए आपको अन्‍य एजेंट्स जैसे कार्वी की साइट पर जाना होगा। 

 

चौथा स्‍टेप

- फंड हाउसेज का नाम डालकर ओटीपी जनरेट करने के बाद आपको उसे एंटर करना है। उसके बाद आपका आधार आपके म्‍यूचुअल फंड से लिंक हो जाएगा और एक्‍नॉलेजमेंट शो होने लगेगा। यूआईडीएआई की तरफ से आपके ईमेल पर भी एक्‍नॉलेजमेंट भेजा जाएगा। 

 

आगे पढ़ें- कार्वी की साइट से कैसे करें आधार-म्‍यूचुअल फंड को लिंक 

कार्वी पर जाकर ऐसे करें लिंक

 

स्‍टेप- 1

- सबसे पहले https://www.karvymfs.com/karvy/Aadhaarlinking.aspx पर जाएं। अब इंडी‍विजुअल्‍स क्लिक हीयर टू लिंक आधार पर क्लिक करें। 

 

स्‍टेप-2 

- पैन नंबर डालकर ओटीपी जनरेट करें। ओटीपी आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा। अब नए खुले पेज पर ओटीपी डालकर इसे वैलिडेट करें। 

 

आगे पढ़ें- कार्वी पर क्‍या हैं बाकी के स्‍टेप 

स्‍टेप-3

- ओटीपी वैलिडेट करने के बाद एक और नया पेज खुलेगा। इसमें अपना आधार नंबर डालकर सबमिट करें। आपका आधार आपके म्‍यूचुअल फंड फोलियो से लिंक हो जाएगा। 

 

आएगा मैसेज

लिंकिंग पूरी हो जाने के बाद कार्वी की साइट पर प्रोसेस पूरी हो जाने का मैसेज शो होने लगेगा। साथ ही आपकी रजिस्‍टर्ड ईमेल आईडी पर भी कार्वी की ओर से मैसेज आएगा। कार्वी पर भी आप केवल उन्‍हीं म्‍यूचुअल फंड हाउसेज के फोलियो आधार से लिंक कर सकेंगे, जो कार्वी पर मौजूद होंगे। 

 

आगे पढ़ें- एसएमएस से भी होगा लिंक 

कार्वी एसएमएस से भी लिंक करता है आधार

कार्वी केवल एक एसएमएस से म्‍यूचुअल फंड को आधार से लिंक करने की सुविधा भी दे रहा है। आपको कार्वी पर रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर या यूं कहें आपके म्‍यूचुअल फंड में मौजूद मोबाइल नंबर के जरिए ADRLNK <space> <PAN> <space> <AADHAAR NUMBER> <space><Y> लिखकर 9212993399 पर भेजना है। इसके बाद आपका फोलियो आधार से लिंक हो जाएगा। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट