बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policy5 सिंपल स्‍टेप्‍स में घर बैठे आधार से लिंक करें मोबाइल नंबर

5 सिंपल स्‍टेप्‍स में घर बैठे आधार से लिंक करें मोबाइल नंबर

सरकार ने मोबाइल नंबर को आधार के साथ री-वेरिफाई कराना अनिवार्य कर दिया। इसकी आखिरी तारीख 31 मार्च 2018 तय की गई है।

1 of

नई दिल्‍ली. यदि आपने अभी तक अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक (री-वेरिफाई) नहीं कराया है, तो यह काम अब आप घर बैठे ही कर सकते हैं। इसके लिए आपको सर्विस प्रोवाइडर कंपनी के स्‍टोर्स पर भी जाने की जरूरत नहीं होगी। सरकार ने मोबाइल नंबर को आधार के साथ री-वेरिफाई कराना अनिवार्य कर दिया। इसकी आखिरी तारीख 31 मार्च 2018 तय की गई है। सीधे शब्‍दों में कहें तो 31 मार्च तक आपको अपना मोबाइल नंबर आधार से जोड़ना होगा। 

 

आधार जारी करने वाली संस्‍था UIDAI ने एक नंबर 14546 जारी किया है। इस नंबर पर आप अपने मोबाइल से कॉल करने के लिए मिलने वाले निर्देश को फॉलो करे और आधार से मोबाइल नंबर री-वेरिफाई हो जाएगा। यह सर्विस को IVR (Interactive Voice Response) कहते हैं। यह प्रॉसेस  हिंदी, अंग्रेजी के साथ अन्‍य क्षेत्रीय भाषाओं में भी काम करेगा। इस प्रॉसेस में आपको सिर्फ 5 सिंपल स्‍टेप्‍स फॉलो करने होंगे। आइए जानते हैं इन स्‍टेप्‍स के बारे में.. 

 

स्‍टेप- 1 

आप जिस मोबाइल नवंकर को आधार से लिंक कराना चाहते हैं, उससे 14546 डॉयल करें। वाइस रिस्‍पॉन्‍स मिलने के बाद आपसे आपकी राष्‍ट्रीयता पूछी जाएगी। इसमें दो ऑप्‍शन होंगे। Indian national और NRI। आप अपने हिसाब से विकल्‍प चुन सकते हैं। आपको 1 नंबर दबाकर फोन नंबर के साथ आधार जोड़ने के लिए सहमति देनी होगी। 

 

स्‍टेप- 2  

इसके बाद आपसे आपका 12 अंक वाला आधार नंबर पूछा जाएगा। जिसे आपको अपने फोन से डायल करना होगा।

 

स्‍टेप- 3 

आप आपसे OTP का ऑप्‍शन पूछा जाएगा। यहां आपको 1 दबाना है। इसके बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी जाएगा। इसके बाद आप अपना नंबर प्रोवाइड करें। आधार नंबर सही होने पर आपके मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा जो आधार से जुड़ा होगा। यह ओटीपी 30 मिनट के लिए ही वैलिड होगा। यदि आधार लिंकिंग प्रॉसेस के दौरान मोबइल कनेक्‍शन टूट जाता है तब भी आप 30 मिनट तक उसी ओटीपी का इस्‍तेमाल कर सके हैं। यहां आपको 1 दबाना है। इसके बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी जाएगा। इसके बाद आप अपना नंबर प्रोवाइड करें।  

 

आगे पढ़ें... दो और सिंपल स्‍टेप 

 

 

स्‍टेप-4 

IVR पर ही आपके आधार से जुड़ी फोटो, नाम और डेट ऑफ बर्थ फेच करने की अनुमति मांगी जाएगी। आप इसके लिए हामी भरें। इसके बाद आपसे आपके नंबर की आखिरी 4 अंक बताया जाएगा। अगर यह सही है तो आप यहां OTP फिल कर दें। 

 

स्‍टेप- 5 

अब आप re-verification को पूरा करने के लिए 1 दबाएं। बस आपकी सिम आधार से लिंक जाएगी। 48 घंटे के भीतर री-वेरिफिकेशन का मैसेज आपके मोबाइल पर मिल जाएगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट