बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyभूल गए हैं PF अकाउंट नंबर, 4 तरीकों से मिलेगा वापस

भूल गए हैं PF अकाउंट नंबर, 4 तरीकों से मिलेगा वापस

इम्‍प्‍लॉई का PF यानी प्रोविडेंट फंड अकांउट इम्‍प्‍लॉयर यानी उसकी कंपनी की तरफ से खोला जाता है।

1 of

नई दिल्‍ली. इम्‍प्‍लॉई का PF यानी प्रोविडेंट फंड अकांउट इम्‍प्‍लॉयर यानी उसकी कंपनी की तरफ से खोला जाता है। साथ ही इम्‍प्‍लॉई को उसका PF अकाउंट नंबर भी मुहैया कराया जाता है। आज के दौर में हम अक्‍सर कई नौकरियां बदलते हैं और कई बार एक से ज्‍यादा PF अकाउंट हो जाते हैं। फंड की जरूरत पड़ने पर हमें सारे PF अकाउंट याद आते हैं लेकिन कभी-कभी उनका नंबर मिसप्‍लेस हो जाता है। अगर आप भी अपना PF अकाउंट नंबर भूल चुके हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसे 4 तरीकों की मदद से फिर से हासिल किया जा सकता है। आइए आपको बताते हैं क्‍या हैं वे तरीके- 

 

1. सैलरी स्लिप 

कई इंप्‍लॉयर सैलरी स्लिप पर इंप्‍लॉई का PF नंबर उपलब्‍ध कराते हैं। यानी अगर आपके पास सैलरी स्लिप मौजूद है तो उसे चेक करें। हो सकता है आपके इंप्‍लॉयर की ओर से भी उस पर पीएफ अकाउंट नंबर मौजूद कराया गया हो। 

 

2. UAN के जरिए

अगर आपके पास PF के लिए दिया जाने वाला यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यानी UAN है और यह एक्टिवेट है तो आप इसके जरिए भी पीएफ अकाउंट नंबर हासिल कर सकते हैं। आपको EPFO के मेंबर पासबुक पोर्टल https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login.jsp पर जाकर वहां अपना UAN डालकर लॉग इन करना है। वहां जो मेंबर आईडी है, वही आपका PF अकाउंट नंबर है।

 

आगे पढ़ें- अपने इंप्‍लॉयर से कॉन्‍टैक्‍ट कर 

3. इंप्‍लॉयर से संपर्क कर 

चूंकि आपका EPF अकाउंट आपकी कंपनी ने खुलवाया है, इसलिए उसके पास आपका PF नंबर जरूर होगा। इसलिए आप अपने इम्‍प्‍लॉयर को अपनी समस्‍या बताकर PF नंबर फिर से हासिल कर सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें- आखिरी ऑप्‍शन EPFO ऑफिस

4. EPFO ऑफिस जाकर

अगर किसी भी तरीके से आप PF अकाउंट नंबर हासिल नहीं कर पाते हैं तो आखिर में ऑप्‍शन बचता है रीजन PF ऑफिस जाने का। आप वहां जाकर अपनी पर्सनल डिटेल्‍स और आईडी प्रूफ देकर PF नंबर हासिल कर सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट