Home » Economy » Policyकैसे और किसे मिलेगा मोदी केयर का लाभ/क्‍या है मोदी केयर स्‍कीम/ how to get modicare scheme and who will benefited from

जानिए कैसे मिलेगा मोदी केयर का लाभ, ये शर्तें होंगी जरूरी

सरकार का दावा है कि इस योजना का लाभ करीब 50 करोड़ लोगों को मिलेगा...

1 of

नई दिल्‍ली. यूं तो जेटली ने इस बार के बजट में कई तरह की स्‍कीम का एलान किया। हालांकि सबसे ज्‍यादा चर्चा मोदी केयर या प्रधानमंत्री हेल्थ इन्‍श्‍योरेंस स्‍कीम या आशुष्‍मान स्‍कीम की हो रही है। इस स्‍कीम को लेकर अब तक सरकार और मीडिया के लेवल पर कई तरह की जानकारी छन कर सामने आ चुकी हैं। इसमें बताया जा रहा है कि आखिर किस इस योजना का लाभ मिलेगा। इसके लिए क्‍या क्‍या शर्तें होगी। जिन लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा उन्‍हें कुछ प्रीमियत देना होगा या नहीं। साथ ही इसमें सरकार की क्‍या भूमिका होगा और लोगों को कैसे इलाज मिलेगा।  

 

आइए जाते हैं इस योजना के जुड़े कुछ ऐसे ही सवालों के बारे में। अखिर इसे लोग कैसे हासिल करेंगे और सरकार की इसकी क्‍या तैयारी है। 

 

इस स्‍कीम में मिलेगा कितने का कवर ? 
इससे जुड़ने वाले हर परिवार को 5 लाख रुपए का कवर मिलेगा। मतलब एक परिवार एक साल में इस स्‍कीम के जरिए 5 लाख रुपए का इलाज करा सकता है। 


किसे मिलेगा इस स्‍कीम का लाभ 
बजट भाषण के मुताबिक, गरीबी रेखा से नीचे जीवन बसर करने वाले करीब 10 करोड़ परिवारों को इस स्‍कीम का लाभ मिलेगा। 

 

इस स्‍कीम के लिए कितना देना होगा प्रीमियम 
फिलहाल जो खबरें आ रही हैं उसके मुताबिक, सरकार इसके लिए प्रीमियत के तौर पर कोई भी राशि नहीं वसूलेगी। 


इलाज के लिए क्‍या करना होगा 
सूत्रों के मुताबिक, मरीज का आधार नंबर ही उसका कार्ड होगा। सरकार कुछ अस्‍पतालों इस योजना से जोड़ेगी। मरीज को उन अस्‍पतालों में जाकर अपना आधार नंबर बताना होगा और इलाज मिल जाएगा। 

 

   

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट