Home » Economy » Policyऐसे चेक करें आधार-बैंक अकाउंट से लिंकिंग का स्‍टेटस -how to check aadhaar and bank account linking status

आधार बैंक अकाउंट से लिंक हुआ या नहीं, घर बैठे ऐसे करें चेक

घर बैठे लिंकिंग का स्‍टेटस चेक करने के दो तरीके हैं- पहला ऑनलाइन और दूसरा मोबाइल के जरिए।

1 of

नई दिल्‍ली. यह बात सभी जानते हैं कि सरकार ने सभी बैंक अकाउंट्स की आधार से लिंकिंग अनिवार्य कर दी है। इसके लिए डेडलाइन को बढ़ाकर 31 मार्च कर दिया गया है। अगर आपने अपने अकाउंट को आधार से लिंक करा दिया है लेकिन आप इस प्रॉसेस के सक्‍सेसफुली पूरे होने को लेकर कन्‍फ्यूज हैं तो आप खुद आधार लिंकिंग का स्‍टेटस चेक कर सकते हैं। 

 

घर बैठे लिंकिंग का स्‍टेटस चेक करने के दो तरीके हैं- पहला ऑनलाइन और दूसरा मोबाइल के जरिए। हालांकि इन दोनों प्रॉसेस से आप आखिरी बार जो अकाउंट लिंक किया है, उसका स्‍टेटस ही चेक कर पाएंगे। अगर आपके 1 से ज्‍यादा बैंक अकाउंट हैं तो आपको बाकी का आधार लिंकिंग स्‍टेटस जानने के लिए बैंक ही जाना होगा। 

 

इसके अलावा घर बैठे आधार लिंकिंग स्‍टेटस चेक करने के लिए आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना भी जरूरी है। आइए आपको बताते हैं कि इन दोनों तरीकों से आप कैसे आधार-बैंक अकाउंट लिंकिंग का स्‍टेटस चेक कर सकते हैं-  

 

आगे पढ़ें- ऑनलाइन कैसे करें चेक 

 

यह भी पढ़ें- आधार से मिल रहे हैं ये 8 फायदे, आपने लिए क्‍या?

पहला तरीका- ऑनलाइन 

 

पहला स्‍टेप

सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं। अब 'चेक आधार एंड बैं‍क अकाउंट लिंकिंग स्‍टेटस' पर क्लिक करें। 

 

आगे पढ़ें- क्‍या है दूसरा स्‍टेप

 

यह भी पढ़ें- LIC का है बीमा, तो 4 स्‍टेप में घर बैठे करें आधार-PAN से लिंक

दूसरा स्‍टेप

इसके बाद एक नया पेज खुलेगा। यहां पर आपको निर्धारित स्‍पेस में अपना आधार नंबर और सिक्‍योरिटी कोड डालना है। उसके बाद आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। 

 

आगे पढ़ें- क्‍या है तीसरा स्‍टेप

तीसरा स्‍टेप

अब आपको निर्धारित स्‍पेस में ओटीपी डालकर लॉग इन करना होगा। लॉग इन के बाद वेबसाइट पर आधार नंबर की बैंक अकाउंट से लिंकिंग पूरी होने या न होने का मैसेज शो होने लगेगा। 

 

आगे पढ़ें- मोबाइल से कैसे जानें स्‍टेटस 

दूसरा तरीका- मोबाइल के जरिए 

मोबाइल के जरिए आधार-बैंक अकाउंट लिंकिंग का स्‍टेटस चेक करने के लिए आपको *99*99*1# डायल करना होगा। इसके बाद आधार नंबर डालें। अगर आपका अकाउंट आधार से लिंक हो गया है तो इसकी सक्‍सेसफुल लिंकिंग का मैसेज आएगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट