बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyसरकार ने FY17 के लिए GDP ग्रोथ रिवाइज कर 7.1% किया, कहा-नोटबंदी का कम हुआ असर

सरकार ने FY17 के लिए GDP ग्रोथ रिवाइज कर 7.1% किया, कहा-नोटबंदी का कम हुआ असर

फाइनेंशियल इयर 2016-17 के लिए सरकार ने जीडीपी ग्रोथ को लेकर अपने पूर्व के अनुमान में सेशोधन किया है।

1 of

नई दिल्‍ली। फाइनेंशियल इयर 2016-17 के लिए सरकार ने जीडीपी ग्रोथ को लेकर अपने पूर्व के अनुमान में संशोधन किया है। सरकार ने फाइनेंशियल ईयर 2017 के लिए जीडीपी ग्रोथ को बदलकर 7.1 फीसदी कर दिया है। सरकार ने पहले यह अनुमान 6.6 फीसदी रखा था। फाइनेंशियल ईयर 2017 के लिए नॉमिनल जीडीपी रिवाइज्ड कर 11 फीसदी से 10.8 फीसदी कर दिया गया है। सेंट्रल स्‍टैटिस्टिक्‍स ऑफिस (सीएसओ) ने बुधवार को संशोधित डाटा रिलीज किया।

 

इकोनॉमी पर नोटबंदी का कम असर 

सरकार का कहना है कि नोटबंदी का देश की इकोनॉमी पर उतना ज्यादा निगेटिव असर नहीं हुआ है, जितना अनुमान लगाया गया था। इस वजह से जीडीपी के आंकड़ों में यह संशोधन  किया गया है। बता दें कि इसके पहले फाइनेंशियल ईयर 2016 के लिए भी जीडीपी के आंकड़ों में संशोधन कर इसे 8 फीसदी से बढ़ाकर 8.2 फीसदी किया गया था। 

 

दिसबंर में कोर सेक्‍टर्स की ग्रोथ 4%
कोर सेक्‍टर की ग्रोथ अप्रैल से दिसबंर 2017 के दौरान गिरकर 4 फीसदी रह गई है। पिछले साल इसी दौरान यह ग्रोथ 5.6 फीसदी रही थी। कोर सेक्‍टर में 8 इंडस्‍ट्रीज आती हैं, जिनका इंडेक्‍स ऑफ इंडस्ट्रियल प्रोडक्‍शन (IIP) में 40.27 फीसदी वेटेज है।

 

नवंबर में रही थी अच्‍छी ग्रोथ

नवंबर में 8 कोर सेक्टर्स ने शानदार 6.8 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई थी, जबकि अक्टूबर में यह आंकड़ा 5 फीसदी रहा था। वहीं वहीं बीते साल नवंबर में 8 इन्फ्रास्टक्चर सेक्टर्स यानी कोयला, क्रूड ऑयल, नैचुरल गैस, रिफाइनरी प्रोडक्ट्स, फर्टिलाइजर्स, स्टील, सीमेंट और इलेक्ट्रिसिटी की ग्रोथ 3.2 फीसदी रही थी।

 

Get Latest Update on Budget 2018 in Hindi

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट