बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyइन चीजों के लिए नहीं बदली है आधार लिंकिंग डेडलाइन, देर की तो होगा नुकसान

इन चीजों के लिए नहीं बदली है आधार लिंकिंग डेडलाइन, देर की तो होगा नुकसान

आपको निर्धारित समय के अंदर ही पैन के अलावा बाकी चीजों को आधार से लिंक कराना होगा।

1 of

नई दिल्‍ली. सरकार ने भले ही PAN के साथ आधार कार्ड लिंक कराने की समय सीमा 31 दिसंबर 2017 से बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर दी है, लेकिन अभी भी कई चीजों को आधार से लिंक कराने की डेडलाइन जो पहले थी, वही बनी हुई है। हालांकि सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को ऐसा कहा था कि वह आधार की गैरमौजूदगी वाले लोगों के लिए अन्‍य चीजों जैसे बैंक अकाउंट, सोशल सिक्‍योरिटी स्‍कीम्‍स आदि के लिए भी आधार लिंकिंग डेडलाइन 31 मार्च 2018 करना चाहती है लेकिन ऐसा फिलहाल किया नहीं गया है। यानी अभी आपको पुरानी डेडलाइन के मुताबिक ही काम करना होगा और निर्धारित समय के अंदर ही PAN के अलावा बाकी चीजों को आधार से लिंक कराना होगा। आइए बताते हैं कि आपको किन-किन चीजों को आधार से लिंक कराना है और उसके लिए सरकार ने क्‍या समयसीमा तय की है- 

 

1. बैंक अकाउंट

आपको अपने सभी बैंक अकाउंट्स को आधार से लिंक कराना है। इसके लिए डेडलाइन 31 दिसंबर 2017 है। अगर आपने तय समय सीमा तक ऐसा नहीं किया तो आपके ट्रान्‍जेक्‍शन रोक दिए जाएंगे। आप अपनी बैंक ब्रान्‍च में जाकर या इंटरनेट व मोबाइल बैंकिंग के जरिए अकाउंट को आधार से लिंक करवा सकते हैं। 

 

 

यह भी पढ़ें-अगर हुई ये गलती तो बैंक अकाउंट नहीं होगा आधार से लिंक

 

 

2. म्‍युचुअल फंड 

सरकार ने म्‍युचुअल फंड में नया अकाउंट खुलवाने वालों और पहले से अकाउंट की मौजूदगी वालों सभी के लिए आधार लिंकिंग अनिवार्य कर दी है। ऐसा इन्‍वेस्‍टमेंट के लिए इस्‍तेमाल किए जाने वाले फंड की वैधता को ट्रैक करने के लिए किया गया है। म्युचुअल फंड को भी आधार से 31 दिसंबर 2017 तक लिंक करवाना है। 

 

आगे पढ़ें- लिस्‍ट में कौन है अगला 

 

 

यह भी पढ़ें- ये आईडी भी आएंगी आपके काम, हर जगह आधार और PAN देने की जरूरत नहीं

3. पोस्‍ट ऑफिस स्‍कीम्‍स 


अगर आपका पोस्ट ऑफिस डि‍पॉजि‍ट अकाउंट है या आप पीपीएफ, राष्ट्रीय बचत पत्र योजना (NSC), किसान विकास पत्र (KVP) आदि का लाभ ले रहे हैं तो आपको 31 दिसंबर तक इसे आधार से लिंक कराना है। इसके अलावा अब पोस्‍ट ऑफिस में नया अकाउंट खुलवाने के लिए भी आपको आधार नंबर देना जरूरी है। अगर आप आधार को पोस्‍ट ऑफिस अकाउंट से लिंक नहीं कराते हैं तो आपका अकाउंट बंद किया जा सकता है। आप पोस्‍ट ऑफिस अकाउंट से आधार लिंक करने के लिए https://www.indiapost.gov.in/Financial/DOP_PDFFiles/AadhaarLinkageDelink.pdf से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं या फिर पोस्‍ट ऑफिस से फॉर्म प्राप्‍त कर सकते हैं। फॉर्म को भरने के बाद आपको इसे पोस्‍ट ऑफिस में जाकर सबमिट करना होगा। 

 

आगे पढ़ें- सोशल सिक्‍योरिटी स्‍कीम्‍स को भी कराना है लिंक 

4. सोशल सिक्‍योरिटी स्‍कीम्‍स 


एलपीजी सब्सिडी, जनधन योजना, पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम (पीडीएस), अटल पेंशन योजना आदि जैसी सोशल सिक्‍योरिटी स्‍कीम्‍स का लाभ लेने के लिए भी अब आधार लिंकिंग अनिवार्य हो चुकी है। इसके लिए भी डेडलाइन 31 दिसंबर 2017 है। आधार लिंक न होने पर आपको इन स्‍कीम्‍स का लाभ मिलना बंद हो सकता है। 

 

आगे पढ़ें- नहीं बदली सिम लिंकिंग की डेडलाइन

5. मोबाइल सिम


अब सभी लोगों का अपनी मोबाइल सिम को आधार से लिंक कराना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके लिए डेडलाइन 6 फरवरी 2018 है। इसके अलावा जिन लोगों की सिम आधार से लिंक है, उन्‍हें भी फरवरी तक वेरिफिकेशन करा लेना जरूरी है। आप आधार सेंटर पर जाकर सिम को आधार से लिंक करवा सकते हैं, वहीं वेरिफिकेशन के लिए आपको टेलीकॉम कंपनियों के सेंटर पर जाना होगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट