Home » Economy » Policystudents Bluetooth route guiding helmet costs Rs 1500

बात कराएगा और रास्‍ता भी बताएगा यह हेलमेट, कीमत महज 1500 रुपए

रूट गाइडेड हेलमेट बनाया है, जो आपको रास्‍ते जी जानकारी देता जाएगा

1 of

बेंगलूरू। अब आपका हेलमेट ही आपको रास्‍ता बताएगा। यह कमाल किया है कर्नाटक के गुलबर्गा इंजीनियरिंग कॉलेज के दो स्‍टूडेंट्स ने। अभीजीत और योगेश ने एक ऐसा रूट गाइडेड हेलमेट बनाया है, जो आपको रास्‍ते जी जानकारी देता जाएगा। यह हेलमेट ब्‍लूट्थ सिस्‍टम से लैस होगा। इसी की मदद से यह आपको रास्‍ता बताएगा। इस हेल्‍मेट का खर्च मात्र 1500 रुपए है। इसका नाम हमल्‍मेट है। 

 

कैसे करेगा काम 
यह ब्लूटूथ हेलमेट आपके स्‍मार्टफोन से पेयर हो जाएगा। पेयर करने  के बाद यह आपको गूगल मैप के सहारे पर आगे आने वाले रास्‍तों की जानकारी देगा। इससे आपको यह आसानी से पता चलेगा कि आगे आने वाले रास्‍ते में जाम लगा है या फिर रास्‍ता क्लियर है। आपको यह भी पता चलेगा कि जाम वाले रास्‍ते को कोई और वैकल्पिक रूट है या नहीं। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में डेस्टिनेशन सेलेक्ट करना होगा।


दूर होगी आपकी सबसे बड़ी प्रॉब्‍लम  
बाइक चलाते समय बात करनी हो तो लोग मोबाइल को हेलमेट में फंसा कर बात करते हैं। इस दौरान वो बाइक भी चलाते रहते हैं। कई बार इससे लोग दुर्घटना का भी शिकार हो जाते हैं। आजकल कारों में तो ब्लूटूथ सिस्टम लगा होता है जो आपके मोबाइल फोन को कार के ऑडियो सिस्टम से पेयर कर सकता है लेकिन मोटरसाइकिल या अन्य दुपहिया वाहनों में ये सुविधा उपलब्ध नहीं है। लेकिन अभीजीत और योगेश का हेल्‍मेट आपकी इस परेशानी को भी दूर करेगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट