Home » Economy » PolicyEmployee not in employment for a month can get 75 percent provident fund PF

नौकरी छूटने पर एक माह बाद मिल जाएगा PF का पैसा, निकाल सकेंगे 75% अमाउंट

ईपीएफ स्‍कीम 1952 के पैराग्राफ 68HH में किया गया है बदलाव...

Employee not in employment for a month can get 75 percent provident fund PF

नई दिल्‍ली. अगर किसी इंप्‍लॉई की नौकरी छूट गई है और एक महीने से किसी रोजगार में नहीं है तो अब वह अपने PF अकाउंट से 75 फीसदी राशि निकाल सकता है। यह जानकारी श्रम मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने सोमवार को लोकसभा में दी। गंगवार ने कहा कि इंप्‍लॉइज प्रोविडेंट फंड (EPF) के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्‍टीज (CBT) ने 26 जून की मीटिंग में ईपीएफ स्‍कीम 1952 के पैराग्राफ 68HH में एक बदलाव के प्रस्‍ताव पर विचार किया था। यह बदलाव इस बारे में था कि अगर कोई ईपीएफ मेंबर पिछले 1 माह से किसी रोजगार में नहीं है तो वह अपने पीएफ फंड का 75 फीसदी इस्‍तेमाल कर सकता है। 

 

 

अभी तक क्‍या था नियम

इससे पहले तक स्‍कीम के तहत यह नियम था कि किसी ईपीएफ मेंबर की नौकरी जाने के दो महीने पूरे होने पर वह अपने पीएफ अकाउंट से पूरा पैसा निकाल सकता था। उसके बाद उसका पीएफ अकाउंट क्‍लोज हो जाता था और दूसरी जगह नौकरी मिलने के बाद नया अकाउंट खुलता। हालांकि शादी के उद्देश्‍य से नौकरी छोड़ने वाली महिलाओं पर यह दो महीने के वेटिंग पीरियड का नियम लागू नहीं था। लेकिन अब किसी मेंबर इंप्‍लॉई के बाद नौकरी जाने के 1 महीने बाद केवल 75 फीसदी पीएफ फंड निकालने का ऑप्‍शन होगा और उसके बाकी के फंड के साथ अकाउंट चलता रहेगा।    

 

 

अकाउंट करना है बंद तो पूरा करना होगा 2 माह का वेटिंग पीरियड

ईपीएफ के नियम में बदलाव बेरोजगार व्‍यक्ति की फाइनेंशियल जरूरतें पूरी करेन के उद्देश्‍य से किया गया है। लेकिन अगर कोई मेंबर इंप्‍लॉई नौकरी जाने के बाद पीएफ अकाउंट बंद ही कराना चाहता है और फाइनल सेटलमेंट करके बाकी का 25 फीसदी पैसा भी निकालना चाहता है तो उसे नौकरी जाने के 2 माह बाद का वेटिंग पीरियड पूरा करना होगा। तभी फाइनल सेटलमेंट होकर अकाउंट क्‍लोज होगा।

 

ये भी पढ़ें- प्राइवेट नौकरी में भी बढ़ा सकते हैं PF का पैसा, 3 तरीके आएंगे काम

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट