बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyइन सरकारी ऑनलाइन सर्विस का नहीं उठा पाएंगे फायदा, अगर कर दी ये गलती

इन सरकारी ऑनलाइन सर्विस का नहीं उठा पाएंगे फायदा, अगर कर दी ये गलती

अगर आप पैन कार्ड, वोटर कार्ड, पासपोर्ट जैसे सरकारी डॉक्‍युमेंट ऑनलाइन बनवाना चाहते हैं तो कुछ चीजों का ध्‍यान रखना होगा

1 of

नई दिल्‍ली. अगर आप पैन कार्ड, वोटर कार्ड, पासपोर्ट जैसे सरकारी डॉक्‍युमेंट ऑनलाइन बनवाना चाहते हैं तो आपको कुछ चीजों का ध्‍यान रखना होगा। अगर ऐसा नहीं किया तो आप इस सुविधा के जरिए पैन नहीं बनवा पाएंगे। 

 

सरकारी डॉक्यूमेंट्स की ऑनलाइन एप्‍लीकेशन के लिए आपको सबसे पहले उनकी संबंधित साइट्स जैसे NSDL, NVSP, पासपोर्ट इंडिया आदि पर जाकर अप्‍लाई करना होता है। यहां अप्‍लाई करने के लिए आपको प्रूफ के तौर पर आधार नंबर की भी जरूरत होती है। हालांकि किसी-किसी डॉक्‍युमेंट के लिए आधार ही प्रूफ के तौर पर देना अनिवार्य नहीं है। लेकिन अगर आप आधार के जरिए ही इन डॉक्‍युमेंट्स को बनवाते हैं तो आपके द्वारा दी गई डिटेल्‍स को UIDAI अपने डाटा से वेरिफाई करता है। इसी के बाद आपकी एप्‍लीकेशन अप्रूव होती है। आइए आपको बताते हैं कि डॉक्‍यूमेंट्स ऑनलाइन बनवाते वक्‍त किस जरूरी चीज का आपको ख्‍याल रखना है-

 

आगे पढ़ें- आधार डाटा से मैच होनी चाहिए डिटेल्‍स 

आधार के डाटा से मैच होनी चाहिए डिटेल्‍स 

अगर एप्‍लीकेशन में दी गई डिटेल्‍स और आधार में मौजूद आपकी डिटेल्‍स जैसे- नाम, जन्‍मतिथि, मोबाइल नंबर आदि मैच नहीं करती हैं, तो डॉक्‍युमेंट्स बनवाने की प्रोसेस रुक जाती है। इसकी वजह है कि यूआईडीएआई से आपकी डिटेल्‍स का वेरिफकेशन नहीं हो पाता है।

 

आगे पढ़ें- क्‍या करना होगा

क्‍या करें 

इस गलती से बचने का तरीका यह है कि आप ऑनलाइन अप्‍लाई करते वक्‍त एक बार चेक जरूर कर लें कि ये सारी डिटेल्‍स आपके आधार पर मौजूद डिटेल्‍स से मैच करती हैं या नहीं। कहीं इनमें अंतर तो नहीं है। 

 

आगे पढ़ें- कैसे ठीक होंगी आधार डिटेल्‍स

आधार में डिटेल्‍स ठीक कराने के लिए क्‍या करें

- अगर गलती आधार डिटेल्‍स में है तो आपको इसे करेक्‍ट कराने के लिए आधार सेंटर पर आधार डिटेल्‍स करेक्‍शन फॉर्म भरना होगा।
- आधार डिटेल्‍स में पते में गलती को ऑनलाइन या ऑफलाइन या बाईपोस्‍ट ठीक कराया जा सकता है लेकिन बाकी की डिटेल्‍स में करेक्‍शन के लिए आपको आधार सेंटर ही जाना होगा। 

 

आगे पढ़ें- सही डिटेल्‍स न होने पर नहीं खुलता ऑनलाइन अकाउंट 

बैंक अकाउंट भी नहीं खोल सकेंगे ऑनलाइन

अगर आप ऑनलाइन बैंक अकाउंट खुलवाते हैं तो वहां भी ऐसा आधार के जरिए ही हो सकेगा। इसलिए अगर वहां भी आपकी डिटेल्‍स आधार में मौजूद डिटेल्‍स से मैच नहीं हुईं तो यूआईडीएआई से वेरिफिकेशन नहीं मिलेगा और अकाउंट खुलवाने की प्रोसेस रुक जाएगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट