Home » Economy » PolicyDiwali festival shopping

लास्ट मिनट करनी है दिवाली की शॉपिंग, ये 5 मार्केट हैं बेस्ट ऑप्शन

30 से 50 फीसदी तक सस्ते मिलते हैं कपड़े

1 of

नई दिल्ली। अगर आपको दिवाली के लिए लास्ट मिनट में खरीदारी करनी है, तो इन थोक बाजारों का रुख कर सकते हैं। ये देश के ऐसे मार्केट हैं जहां बजट में रहकर सस्ते में स्टाइलिश और एथनीक कपड़े खरीदे जा सकते हैं। खास बात यह है कि ये ऐसे मार्केट हैं जहां से देश की रिटेल मार्केट को सप्लाई होता है। ये हैं देश के टॉप 5 थोक मार्केट..

 

 

ये हैं कपड़ों के थोक मार्केट

 

1. नई सड़क और कृष्णा मार्केट, चांदनी चौक

कृष्णा मार्केट पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक में है। यह मार्केट सस्ते कपड़ों के लिए फेमस है। यहां के कारोबारी राजेश गुप्ता ने बताया कि नई सड़क और कृष्णा मार्केट पर साड़ियां, सूट और लहंगा मिल जाएगा और यहां दाम अन्य रिटेल मार्केट की तुलना में 30-40 फीसदी तक कम होते हैं। यहां आपको मनीष मल्होत्रा, रितु कुमार, तरुण ताहिलयानी जैसे डिजाइनर के कॉपी किए लहंगे, साड़ी और सूट 5 से 50 हजार रुपए में मिल जाएंगे। 

 

आगे पढ़ें - अन्य मार्केट के बारे में..

 

 

2. जौहरी बाजार, जयपुर

कपड़ों की शॉपिंग के लिए राजस्थान का जौहरी बाजार बड़ा केंद्र है। जयपुर का जौहरी बाजार दिल्ली के चांदनी चौक की तरह है। संकरी और तंग गलियों के बीच ग्राहकों की भीड़ यहां हमेशा बनी रहती है। यहां गोल्ड, सिल्वर, डायमंड की ज्वैलरी के अलाव शादी, रिसेप्शन के लिए लहंगा, साड़ी, सूट, गाउन सभी मिलते हैं। ये बाजार कुंदन ज्वैलरी के लिए भी फेमस है। इस बाजार में कपड़ों की कीमत रिटेल की तुलना में 40 फीसदी तक कम है।

 

3. कोलाबा मार्केट, मुंबई

दक्षिण मुंबई का कोलाबा मार्केट कपड़ों, कलरफुल कुर्ता, कोल्हापुरी चप्पल, ज्वैलरी और एंटीक पीस मिलते हैं। शादी की खरीददारी के लिए अच्छा मार्केट है। क्राफोर्ड मार्केट मुंबई में पुलिस हेडक्वार्टर और सीएसटी स्टेशन के पास स्थित महाराष्ट्र का सबसे बड़ा होलसेल मार्केट हैं। यहां स्टिच किए हुए कपड़े, ड्रेस मैटेरियल, आर्टिफीशियल ज्वैलरी, ट्रैवल बैग्स आदि सामान मिलते हैं, जो 20 से 25 फीसदी तक सस्ते होते हैं।

 

आगे पढ़ें - अन्य मार्केट के बारे में..

 

4. सूरत का मिलेनियम, बॉम्बे मार्केट

गुजरात के सूरत शहर में मौजूद टेक्सटाइल मार्केट पूरे भारत में मशहूर है। इस शहर में 800 से ज्यादा होलसेलर्स हैं जो टेक्सटाइल बिजनेस में लगे हुए हैं। यहां से देश भर के साड़ी व्यापारी खरीददारी करने के लिए आते हैं। शहर में 42 हजार के करीब पॉवरलूम यूनिट्स और प्रिंटिंग मिल्स हैं जो हर साल 9 करोड़ से अधिक साड़ियां और ड्रेस मैटेरियल तैयार करती हैं। यहां कीमतें लगभग 40 फीसदी तक कम होती हैं। वहीं, अहमदाबाद का रविवारी बाजार साबरमती नदी के पास लगता है। ये मार्केट करीब 600 साल पुराना है। ये मार्केट गुजरात में गुजारी बाजार के नाम से भी फेमस है। यहां कपड़ें, जूते, बैग्स, एक्सेसरी, होम डेकोर जैसे तमाम प्रोडक्ट लगभग आधे दाम में मिलते हैं।

 

 

5. सरोजिनी नगर मार्केट, दिल्ली

सरोजिनी नगर मार्केट दिल्ली के लोगों के बीच काफी फेमस है। यह पटरियों पर लगने वाली दुकानों के अलावा एक्सपोर्ट हुए प्रोडक्ट के लिए काफी फेमस है। यहां आपको कपड़े, बुक्स, बैग्स, शूज, सैंडल जैसे तमाम प्रोडक्ट अन्य रिटेल मार्केट की तुलना में लगभग आधे दाम में मिलेंगे लेकिन यहां बारगेन करना न भूलें। यहां आपको फैशनेबल और ट्रेंडी कपड़े 200 से 1,000 रुपए तक की रेन्ज में आसानी से मिला जाएंगे।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट