Home » Economy » PolicyRailway Ticket Concession for Unemployed Youth and Doctors

बेरोजगार युवाओं को रेल टिकट पर मिलती है 100% तक की छूट, डॉक्‍टर भी ले सकते हैं 10% डिस्‍काउंट

इसके अलावा नर्स और मिडवाइफ को भी 25% सस्‍ती रेल टिकट मुहैया कराई जाती है...

1 of

नई दिल्‍ली. ट्रेन से सफर के लिए केवल बुजुर्गों और दिव्‍यांगों को ही टिकट में छूट नहीं मिलती बल्कि इस कैटेगरी में 13 तरह के लोग आते हैं। इनमें मरीजों, किसानों, स्‍टूडेंट से लेकर डॉक्‍टर और बेरोजगार युवा भी शामिल हैं। जी हां, भारतीय रेलवे इन लोगों को भी सस्‍ते में सफर कराता है, जिसके तहत डॉक्‍टरों की रेल टिकट पर 10 फीसदी छूट और बेरोजगार युवाओं की टिकट पर 50 से 100 फीसदी तक का डिस्‍काउंट रहता है। इसके अलावा नर्स और मिडवाइफ को भी 25 फीसदी सस्‍ता टिकट मुहैया कराया जाता है। आइए आपको बताते हैं कि भारतीय रेलवे में इन लोगों को किस उद्देश्‍य के तहत और किस क्‍लास में सफर के लिए सस्‍ता टिकट मिलता है- 

 

बेरोजगार युवा

- सांविधिक निकाय (स्‍टैच्‍युटोरी बॉडी), म्‍युनिसिपल कॉरपोरेशन, गवर्मेंट अंडरटेकिंग, यूनि‍वर्सिटी या पब्लिक सेक्‍टर बॉडी की नौकरी के लिए इंटरव्‍यू देने जा रहे बेरोजगार युवाओं को रेलवे की ओर से टिकट में 50 फीसदी छूट दी जाती है। यह छूट सेकंड क्‍लास और स्‍लीपर क्‍लास से सफर के लिए होती है। 
- केन्‍द्र या राज्‍य सरकार की नौकरियों के लिए इंटरव्‍यू देने जा रहे बेरोजगार युवाओं को स्‍लीपर क्‍लास की टिकट में 50 फीसदी और सेकंड क्‍लास की टिकट में 100 फीसदी की छूट मिलती है। 

 

इन युवाओं के लिए भी 50% तक सस्‍ती रहती है टिकट

- नेशनल यूथ प्रोजेक्‍ट के नेशनल इंटीग्रेशन कैंपों में भाग लेने जा रहे युवाओं के लिए सेकंड और स्‍लीपर क्‍लास की टिकट पर 50 फीसदी छूट रहती है। 
- मानव उत्‍थान सेवा समिति के नेशनल इंटीग्रेशन कैंपों में भाग लेने जा रहे युवाओं को सेकंड और स्‍लीपर क्‍लास की टिकट पर 40 फीसदी छूट रहती है।   

 

आगे पढ़ें- डॉक्‍टर और नर्स की टिकट

डॉक्‍टर

- ट्रेन से सफर करने वाले डॉक्‍टरों को भी टिकट में छूट मिलती है, फिर भले ही वह किसी भी उद्देश्‍य से सफर कर रहे हों। इसके तहत उन्‍हें मेल/एक्‍सप्रेस ट्रेनों, राजधानी/शताब्‍दी/जन शताब्‍दी ट्रेनों के किसी भी क्‍लास की टिकट में 10 फीसदी छूट मिलती है।

 

आगे पढ़ें- नर्स और मिडवाइफ 

नर्स और मिडवाइव्‍स को 25 फीसदी डिस्‍काउंट

नर्स और मिडवाइव्‍स को छुट्टी या ड्यूटी दोनों उद्देश्‍यों से रेल सफर पर टिकट पर 25 फीसदी का डिस्‍काउंट दिया जाता है। यह सेकंड और स्‍लीपर क्‍लास की टिकट पर होता है।  

 

सोर्स- http://www.indianrailways.gov.in/railwayboard/uploads/directorate/traffic_comm/Passenger_Information_2018/concession%20list.pdf

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट