बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyइंपोर्टेंड फूड प्रोडक्ट 2 दिन में होंगे क्लीयर, कॉमर्स मिनिस्ट्री ने FSSAI को दी हिदायत

इंपोर्टेंड फूड प्रोडक्ट 2 दिन में होंगे क्लीयर, कॉमर्स मिनिस्ट्री ने FSSAI को दी हिदायत

कॉमर्स मिनिस्ट्री ने एफएसएसएआई और कस्टम अथॉरिटी को फूड प्रोडक्ट का इंपोर्ट क्लीयरेंस 48 घंटे में क्लीयर करने की हिदायत द

इंपोर्टेंड फूड प्रोडक्ट 2 दिन में होंगे क्लीयर- FSSAI

नई दिल्ली। कॉमर्स मिनिस्ट्री ने एफएसएसएआई और कस्टम अथॉरिटी को फूड प्रोडक्ट का इंपोर्ट क्लीयरेंस 48 घंटे में क्लीयर करने की हिदायत दी है। मिनिस्ट्री ने यह आदेश ईज ऑफ डूईंग बिजनेस को प्रमोट करने के लिेए कहा है। अभी फूड इंपोर्ट कन्साइनमेंट को क्लीयर होने में 5 से 8 दिन का समय लग रहा है जिसे सरकार घटाकर 2 दिन करना चाहती है।

 

 

जल्द होंगे फूड कन्साइनमेंट क्लीयर

फूड सेफ्टी और स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एफएसएसएआई) को भी रिस्क मैनेजमेंट सिस्टम के तहत क्लीयर करने की सलाह दी गई है। वह किसी भी कन्साइनमेंट को चेक कर सकती है। अधिकारियों ने कम समय में एफएसएसएआई को फूड कन्साइनमेंट क्लीयर करने के लिए इसलिए कहा है क्योंकि खाने की चीजें जल्दी खराब हो जाती है। ऐसे में 5 से 8 दिन को घटाकर 2 दिन करने के लिए कहा गया है।

 

 

2 दिन में होंगे कन्साइनमेंट क्लीयर

क्लीयरेंस टाइम कम होने से इंडिया की रैंकिंग सभी देशों की तुलना में बेहतर होगी। वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक ईज ऑफ डूईंग बिजनेस के ट्रेडिंग अक्रॉस बॉर्डर कंपोनेंट में 190 देशों कि गिनती में इंडिया अभी 146 रैंक पर है। एफएसएसएआई के सीईओ पवन कुमार अग्रवाल ने कहा कि फूड इंपोर्ट क्लीयरेंस बेहतर होगी। वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक इंडिया 130 देशों की गिनती में ईज ऑफ डूईंग बिजनेस रैंकिंग में 100वें स्थान पर है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट