बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyमोदी सरकार इस साल देने जा रही है आपको ये गिफ्ट्स, जानिए कैसे होगा फायदा

मोदी सरकार इस साल देने जा रही है आपको ये गिफ्ट्स, जानिए कैसे होगा फायदा

वित्‍त वर्ष 2018-19 शुरू होने के साथ ही देश में कई नियम-कानून बदल चुके हैं। लेकिन कुछ चीजों का लागू होना अभी भी बाकी है।

1 of

नई दिल्‍ली. वित्‍त वर्ष 2018-19 शुरू होने के साथ ही देश में कई नियम-कानून बदल चुके हैं। लेकिन अभी भी कुछ चीजें ऐसी हैं, जिनका लागू होना बाकी है। हम बात कर रहे हैं आम जनता के लिए मोदी सरकार के उन तोहफों की, जिनकी घोषणा बजट 2018 में की गई थी। ये तोहफे देश के हर उम्र के लोगों के लिए हैं और सरकार ने वादा किया था कि इन्‍हें नए वित्‍त वर्ष में लोगों को दिया जाएगा। आइए आपको बताते हैं कि अप्रैल से शुरू हुए इस नए वित्‍त वर्ष में सरकार द्वारा भारतीय नागरिकों को क्‍या तोहफे मिलने वाले हैं- 

 

10 करोड़ परिवारों को 5 लाख का हेल्‍थ इंश्‍योरेंस 

वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने बजट 2018-19 में नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम की घोषणा की थी। स्कीम के तहत देश के 10 करोड़ परिवार को इलाज के लिए हर साल 5 लाख रुपए का हेल्थ इंश्‍योरेंस किया जाएगा। माना जा रहा है इससे कुल 50 करोड़ लोगों को फायदा होगा। इसके लिए 1200 करोड़ रुपए के फंड को मंजूरी दी गई है। 1200 करोड़ रुपए का यह फंड, दुनियाभर में अपनी तरह का पहला फंड होगा। अभी राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत गरीब परिवारों को 30 हजार रुपए के स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ दिया जाता है।

 

आगे पढ़ें- अन्‍य क्‍या हैं तोहफे

किसानों के लिए तोहफे 

बजट प्रावधान के मुताबिक इस वित्‍त वर्ष में अब कि‍सानों को उनकी उपज के लिए फसल की लागत का कम से कम डेढ़ गुना दाम मिलेगा। इसके अलावा मौजूदा 22 हजार ग्रामीण हाटों को कृषि मंडी में बदला जाएगा और इन्‍हें इलेक्‍ट्रॉनि‍क तरीके से ई-नैम से जोड़ा जाएगा। इसकी बदौलत छोटे कि‍सान भी अपनी उपज सीधे कंज्‍यूमर या व्‍यापारी को बेच सकेंगे। इस साल से पशुपालन और मछली पालन करने वाले भी किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ ले सकेंगे।  

 

आगे पढ़ें- और क्‍या है लिस्‍ट में 

युवा कर्मचारियों के लिए ये है गिफ्ट 

बजट में यह भी घोषणा की गई थी कि वित्‍त वर्ष 2018-19 में नई जॉब जॉइन करने वाले लोगों का पीएफ कॉन्‍ट्रीब्‍यूशन जॉब के शुरुआती तीन सालों तक सरकार की ओर से होगा। इससे नए कर्मचारि‍यों को फायदा होगा। वहीं, कामकाजी महिलाओं के लिए जॉब के शुरुआती तीन सालों तक पीएफ कॉन्‍ट्रीब्‍यूशन 12 फीसदी से घटाकर 8 फीसदी करने की घोषणा की गई थी। इसका उद्देश्‍य महिलाओं की इन हैंड सैलरी में इजाफा करना है। 

 

आगे पढ़ें- रेलयात्रियों के लिए क्‍या है तोहफा 

रेल से सफर करने वालों को ये गिफ्ट

रेलयात्रियों के लिए भी मोदी सरकार ने कुछ तोहफों का एलान किया हुआ है। इसमें सुरक्षा इंतजाम के तौर पर रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी लगाने की योजना है। साथ ही यात्रियों को कम परेशानी हो, इसके लिए 25,000 से ज्यादा फुटफॉल वाले स्टेशनों पर ऐस्केलेटर्स भी लगाए जाएंगे। वहीं 600 रेलवे स्टेशनों को आधुनिक बनाने का काम किया जाएगा। रेलयात्रा को और सुगम बनाने के लिए इस साल 700 नए रेल इंजन, 5160 नए कोच तैयार किए जाएंगे। 5000 किलोमीटर लाइन के गेज परिवर्तन का काम भी चल रहा है।

 

आगे पढ़ें- स्‍टूडेंट्स के लिए क्‍या

युवा छात्रों को मिलेंगे ये तोहफे

देश के युवा छात्रों के लिए सरकार ने इस साल 24 नए मेडिकल कॉलेज खोलने का एलान किया है। इसके तहत हर 3 संसदीय क्षेत्र में एक मेडिकल कॉलेज की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। नेशनल ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत 50 लाख युवाओं को स्‍कॉलरशिप दी जाएगी। बीटेक छात्रों के लिए पीएम रिसर्च फेलोशिप शुरू की जाएगी और इंटीग्रेटेड बीएड प्रोग्राम भी शुरू किया जाएगा। साथ ही प्लानिंग एंड आर्किटेक्ट के लिए 2 नए स्कूल खोले जाएंगे। 

 

आगे पढ़ें- आधी आबादी के लिए क्‍या है प्‍लान

महिलाओं के लिए ये है प्‍लान 

नए वित्‍त वर्ष के तोहफे पाने वालों में महिलाएं भी शामिल हैं। पीएफ कॉन्‍ट्रीब्‍यूशन घटने के अलावा महिलाओं को जो तोहफे मोदी सरकार देने वाली है, उनमें महि‍ला स्‍वयं सहायता समूहों को मि‍लने वाले लोन की राशि को पि‍छले साल के 42500 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 2019 में 75000 करोड़ रुपए कि‍या जाना भी शामिल है। महिलाओं की एक और योजना राष्‍ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की राशि को बढ़ाकर 5750 करोड़ रुपए करने का भी ऐलान किया गया है। साथ ही इस साल सरकार का लक्ष्‍य उज्‍जवला योजना के तहत 8 करोड़ महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्‍शन देने का भी है। पहले इस योजना के तहत करीब 5 करोड़ महिलाओं को ही यह सुविधा दिए जाने का लक्ष्‍य था।
 
आगे पढ़ें- हर घर बिजली का लक्ष्‍य ऐसे होगा पूरा 

हर घर में बिजली पहुंचाने के लिए ये है प्‍लानिंग 

देश में 24 घंटे और हर घर में बिजली पहुंचाने वाले लक्ष्‍य की प्राप्ति की दिशा में सरकार इस साल भी कदम उठाएगी। सरकार की बजट घोषणा के मुताबिक इस वित्‍त वर्ष देश के 4 करोड़ परिवारों को सौभाग्‍य योजना के तहत मुफ्त बिजली प्रदान किए जाने का लक्ष्‍य है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss