Home » Economy » PolicyBill gates & mark zuckerberg success mantra tips

जुकरबर्ग, बिल गेट्स ने दिए सफलता पाने के टिप्स, यूज करने पर पढ़ाई से लेकर नौकरी-बिजनेस में मिलेगी सफलता

फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि खुद पर भरोसा करो क्योंकि जितना आप सोचते हैं उससे कहीं ज्यादा आप कर सकते हैं।

Bill gates & mark zuckerberg success mantra tips

नई दिल्ली। दुनिया के सक्सेसफुल लोगों ने जीवन में जो भी हासिल किया है, उसके पीछे उनकी कड़ी मेहनत और लाइफ को लेकर एक क्लीयर विजन है। हाल ही में बिल गेट्स उनकी पत्नी मेलिंडा गेट्स और फेसबुक के फाउंडर जुकरबर्ग ने कई ऐसी बातें बताई है, जिसे जीवन में अपनाकर सफलता हासिल की जा सकती है। उनके टिप्स बिजनेस इनसाइडर ने बताई है। जिन्हें पढ़ाई के दौरान, नौकरी पाने के समय, बिजनेस करते समय यूज करने पर सफलता पाई जा सकती है।

 

खुद पर करें भरोसा

 

फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि खुद पर भरोसा करो क्योंकि जितना आप सोचते हैं उससे कहीं ज्यादा आप कर सकते हैं। ये भरोसा रखो कि आप कुछ भी सीख सकते हैं। यंग एज में सभी यही सुनते हैं कि उन्हें किसी भी काम का अनुभव नहीं है। बाकी लोग आपसे ज्यादा अनुभवी हैं। जुकरबर्ग ने कहा कि उन्होंने जब फेसबुक शुरू किया था, तब वह 19साल के थे।


काम और घर के बीच बनाएं बैलेंस

 

द बिल और मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की को-चेयरमैन मेलिंडा गेट्स ने कहा कि महिलाओं के लिए फैमिली, वर्क और करियर के बीच बैलेंस बनाना काफी मुश्किल है लेकिन लाइफ में अपनी प्रॉयरिरिटी सेट करें। अपने रिलेशनशीप पर भी ध्यान दैं। उन्होंने कहा कि वह फाउंडेशन से जुड़ें काफी काम करती हैं लेकिन दिन के आखिर में उनकी फैमिली और बच्चें उनकी प्रॉयरिरिटी होते हैं क्योंकि ये उन्हें रिफ्रेश होने और नया सोचने में मदद करते हैं।

 

कॉलेज से बाहर निकलकर सीधे वीपी नहीं बन सकते


बिल गेट्स के मुताबिक आप स्कूल से बाहर निकलने के तुरंत बाद 60,000 डॉलर महीना नहीं कमा सकते। आप सीधे वाइस प्रेसिडेंट भी नहीं बन सकते। धीरे बढ़ें लेकिन बड़ा बने। आप एक दिन में ऊचांई पर नहीं पहुंच सकते। आप जो सोचते हैं वह कर सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको काम करना होगा। अपनी सफलता को डाइजेस्ट करना सीखना होगा।


लाइफ आसान नहीं, हो जाएं इसके आदि

 

लाइफ में आप जो चाहते हैं वो आपको नहीं मिल रहा है तो आप हार न माने। अपने गुस्से और फ्रस्टेशन को चैनलाइज्ड करें और लाइफ को सही दिशा में लेकर जाएं। जिंदगी में चाहे कितनी भी परेशानी आए तब भी अपने गोल की तरफ बढ़ने से न रूके।

 

लाइफ में अच्छा करें, इज्जत अपने आप मिलेगी


दुनिया में कोई भी आपकी इज्जत की परवाह नहीं करता। दुनिया पहले अपने लिए आपको कुछ अचीव करने के लिए कहती है। उसके बाद ही लोग आपकी इज्जत करते हैं और आपके बारे में अच्छा सोचते हैं।

 

आपके पेरेंट्स गलतियों के लिए जिम्मेदार नहीं


अगर आप गलत करते हैं तो इसके लिए आपके पेरेंट्स जिम्मेदार नहीं, अपनी गलतियों से सीखें और आगे बढ़े। अपनी हर गलती से सीखें और उसे करेक्ट करें। दूसरों पर पत्थर फेंकना बंद कर दें। आप तभी बेहतर कर पाएंगे जब आप अपनी गलतियों और कमियों का सामना करेंगे। आप अपनी गलतियों को सुधारने के लिए अपने पेरेंट्स पर निर्भर न करें।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट