बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyआधार से मिल रहे हैं ये 8 फायदे, आपने लिए क्‍या?

आधार से मिल रहे हैं ये 8 फायदे, आपने लिए क्‍या?

मौजूदा समय में आधार कार्ड भारत के नागरिक के बड़े पैमाने पर इस्‍तेमाल होने वाले आइडेंटिटी प्रूफ के रूप में उभरा है।

1 of

नई दिल्‍ली. मौजूदा समय में आधार कार्ड भारत के नागरिक के बड़े पैमाने पर इस्‍तेमाल होने वाले आइडेंटिटी प्रूफ के रूप में उभरा है। सरकार ने बैंक अकाउंट से लेकर मोबाइल सिम लेने तक लगभग हर सरकारी व अन्‍य कामों के लिए आधार अनिवार्य कर दिया है। मौजूदा वक्‍त में आधार में मौजूद डिटेल्‍स की प्राइवेसी पर सवाल तो खड़े हो रहे हैं लेकिन दूसरी ओर आधार के जरिए जनता को कई फायदे भी मिल रहे हैं। फिर वह LPG सब्सिडी ट्रान्‍सफर हो या महीने में 12 रेल टिकट की बुकिंग। आज हम आपको आधार के जरिए देश के आम नागरिक को मिलने वाले  ऐसे ही 8 फायदों के बारे में बता रहे हैं- 

यह भी पढ़ें - आम बजट 2018 से जुड़ी खबरें - Aam Budget 2018 News in Hindi

 

1. LPG सब्सिडी सीधे अकाउंट में

अगर आपके पास आधार है और यह आपके बैंक अकाउंट से लिंक है तो आपकी LPG सब्सिडी जैसी अन्‍य सब्सिडीज सीधे आपके अकाउंट में आती है। यह डायरेक्‍ट बेनिफिट ट्रान्‍सफर (DBT) स्‍कीम के तहत होता है। 

 

2. मोबाइल सिम का दुरुपयोग रुकेगा 

आधार की मोबाइल सिम से लिंकिंग से आपकी सिम का दुरुपयोग रुकेगा। सरकार का कहना है कि आधार लिंकिंग से सिम ओनर का वेरिफिकेशन हो सकेगा और आतंकवादी व अन्‍य अपराधी आपके नाम पर सिम नहीं ले सकेंगे। 

 

3. इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइलिंग होगी आसान

सरकार बार-बार यह कह चुकी है कि आधार की पैन कार्ड से लिंकिंग से ब्‍लैक मनी का पता लगाया जा सकेगा। साथ ही लोगों को इनकम टैक्‍स रिटर्न भरने में भी आसानी होगी। इसके अलावा आधार की मदद से आप फाइल किए गए इनकम टैक्‍स रिटर्न को ऑनलाइन वेरिफाई कर सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें- अन्‍य फायदों के बारे में

 

यह भी पढ़ें- आधार से सभी सर्विसेज 31 मार्च तक हो सकेंगी लिंक, SC ने सरकार के फैसले पर लगाई मुहर

4. नकली अकाउंट, नकली इंश्‍योरेंस पॉलिसी की होगी पहचान

सरकार ने बैंक अकाउंट, इंश्‍योरेंस पॉलिसी, पैन कार्ड आदि से आधार लिंकिंग के लिए 31 मार्च तक का समय दिया हुआ है। आधार की लिंकिंग से नकली बैंक अकाउंट, नकली इंश्‍योरेंस पॉलिसी, नकली पैन कार्ड या एक से ज्‍यादा पैन कार्ड का पता लग सकेगा। साथ ही पैन कार्ड कैंसिलेशन के चांसेज कम होंगे। आधार की मदद से एक से ज्‍यादा LPG कनेक्‍शन रखने वालों व अन्‍य सरकारी योजनाओं का गलत तरीके से लाभ उठाने वाले नकली बेनिफीशियरीज का पता लग सकेगा। 

 

आगे पढ़ें- अन्‍य फायदों के बारे में

5. ऑनलाइन पासपोर्ट एप्‍लीकेशन व पेंशनर को आसानी 

आधार की मदद से पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अप्‍लाई किया जा सकता है। इसके तहत पासपोर्ट केवल 10 दिन में बन जाता है। इसके अलावा आधार के जरिए पेंशनर को भी आसानी है। आधार कार्ड रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से पेंशनर आसानी से डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट हासिल कर सकते हैं और अपनी पेंशन कंटीन्‍यू कर सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें- एक और फायदा

6. PF का ऑनलाइन ट्रांसफर 

अगर आपका PF अकाउंट के लिए दिया जाने वाला UAN यानी यूनिवर्सल अकाउंट नंबर आधार से लिंक है तो आप अपने PF को आसानी से एक अकाउंट से दूसरे में ट्रान्‍सफर कर सकते हैं या फिर इसे निकाल सकते हैं। दरअसल भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) ने एक नया फॉर्म जारी किया है. इस फॉर्म में आपको इम्प्लॉयर के हस्ताक्षर की जरूरत नहीं पड़ती। निकासी पर पैसा सीधे आपके द्वारा दिए गए बैंक अकाउंट में भेज दिया जाता है। आधार लिंक नहीं होने पर आपको EPFO के ऑफिस में जाकर सारी कार्रवाई मैनुअली पूरी करनी होती है।  

 

आगे पढ़ें- और क्‍या फायदा दे रहा आधार 

7. एक माह में 12 रेल टिकट 

आधार की मदद से आप एक माह में 12 रेल टिकट बुक करवा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने IRCTC अकाउंट को आधार से लिंक करवाना होगा। बिना आधार लिंकिंग आप केवल 6 टिकट प्रति माह ही बुक कर सकते हैं। इसके अलावा भारतीय रेलवे ने आधार लिंक्ड IRCTC अकाउंट्स के लिए लकी ड्रॉ स्कीम शुरू की है। अगर आप लकी साबित हुए, तो आप हर महीने फ्री में सफर के साथ  ही 10 हजार रुपये का नगद इनाम भी जीत सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें- एक और फायदे के बारे में 

8. घर बैठे म्‍युचुअल फंड अकाउंट खुलवाना

आप आधार की मदद से घर बैठे म्‍युचुअल फंड अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसके लिए आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना चाहिए। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट