बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyअब पोस्ट ऑफिस में शुरू हुई यह सर्विस, आपका पूरा पैसा हो जाएगा सेफ

अब पोस्ट ऑफिस में शुरू हुई यह सर्विस, आपका पूरा पैसा हो जाएगा सेफ

केंद्र सरकार हर सरकारी योजना के लिए आधार को अनिवार्य कर रही है

1 of

नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार हर सरकारी योजना के लिए आधार को अनिवार्य कर रही है। वहीं, बैंक अकाउंट से लेकर, मोबाइल और पैन कार्ड तक से आधार को लिंक कराना सरकार ने जरूरी कर दिया है। ऐसे में यह आवश्‍यक है कि आधार बनवाने और अपडेट कराने की जगह और प्रक्रिया भी सुरक्षित और भरोसेमंद हो। इसके तहत मोदी सरकार ने आधार इन्‍रोलमेंट और अपडेशन सेंटर्स को सरकारी परिसरों में लाने की पहल शुरू की। इसी के तहत इंडियन पोस्‍ट (भारतीय डाकघरों) में आधार सेंटर खोले जा रहे हैं। 

 

800 आधार सेंटर खुले

केंद्रीय इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स एंड आईटी मिनिस्‍टर रविशंकर प्रसाद ने राज्‍य सभा को एक सवाल के लिखित जवाब में बताया कि जनवरी 2018 तक इंडिया पोस्‍ट ने देशभर में फैले अपने ऑफिसेस में करीब 800 आधार इन्‍रोलमेंट एंड अपडेशन सेंटर खेल दिए हैं। उन्‍होंने बताया कि सरकार ने आधार सेंटर्स को 'सेक्‍योर लोकेशन' (सुरक्षित जगहों) पर शिफ्ट करने का फैसला किया है। इसमें इस बात का भी ख्‍याल रखा गया है कि आम लोगों के लिए यह सेंटर्स सुविधानजक हो और वे आसानी से इस सुविधा का लाभ उठा सके। 

 

इंडिया पोस्‍ट और बैंक लगा रहे हैं आधार सेंटर 

रविशंकर प्रसाद ने बताया कि इंडिया पोस्‍ट और विभिन्‍न बैंक अपनी-अपनी शाखाओं में आधार इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर लगा रहे हैं। 31 जनवरी 2018 तक करीब 800 आधार सेंटर डाक घरों में खोले जा चुके हैं। 

 

आगे पढ़ें... कैसे सेफ होगा पूरा पैसा 

 

जरूरी है कि आपकी आधार डिटेल सेक्‍योर हो

मोदी सरकार ने सभी बैंक खाताधारकों को अपना अकाउंट आधार से लिंक कराना अनिवार्य कर दिया है। अभी आधार-बैंक अकाउंट लिंकिंग की समय सीमा 31 मार्च 2018 है। ऐसे में यह भी जरूरी है कि आपकी आधार डिटेल सेक्‍योर हो। वह किसी गलत हाथों में न पड़ें। आधार नंबर और बॉयोमीट्रिक पहचान के जरिए पेमेंट करना आसान हो गया है। भीम ऐप, यूपीआई के जरिए सरकार खुद ऑनलाइन पेमेंट को बढ़ावा दे रही है। अब यदि आधार इन्‍रोलमेंट और आधार अपडेशन सेक्‍योर जगह से हो यह लीक नहीं हो पाएगा। ऐसे में बैंक अकाउंट में आपका पैसा सेफ रहेगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट