बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyनॉर्थ ईस्ट में घूमने के ये हैं 5 डेस्टिनेशन, 15,000 रुपए से शुरू हैं पैकेज

नॉर्थ ईस्ट में घूमने के ये हैं 5 डेस्टिनेशन, 15,000 रुपए से शुरू हैं पैकेज

आपको नॉर्थ ईस्ट के 5 ऐसे हॉलिडे डेस्टिनेशंस के बारे में बता रहे हैं, जहां गर्मियों में घूम सकते हैं।

1 of

नई दिल्ली। अगर इस बार छुट्टियों में आप कुछ नई जगह एक्सप्लोर करना चाहते हैं, तो नार्थ ईस्ट एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। नॉर्थ ईस्ट के पहाड़, झरने, मौसम ट्रैवलर्स के बीच काफी फेमस है। आपको नॉर्थ ईस्ट के 5 ऐसे हॉलिडे डेस्टिनेशंस के बारे में बता रहे हैं, जहां गर्मियों में घूम सकते हैं। यहां एक्सप्लोर करने और घूमने के लिए काफी ऑप्शन हैं।

 

 

 

गुवाहाटी

 

घूमने के लिए नॉर्थ ईस्ट इंडियन्स के बीच काफी फेमस है। आसाम की राजधानी गुवाहाटी और इसके आसपास के एरिया अपने चाय के बागानों के लिए फेमस है। यहां का मौसम और पिक्चर पर्फेक्ट दृश्य ट्रैवलर्स को सबसे ज्यादा पसंद आते हैं।

 

गुवाहाटी जाने के लिए एयर कनेक्टिविटी काफी अच्छी है। अभी से आप मई-जून के लिए हवाई टिकट बुक करा देंगे तो कम प्राइस में टिकट बुक हो जाएगी। अभी टिकट कराने पर आपको दिल्ली से गुवाहाटी की टिकट 8,000 से 9,000 रुपए में आने जाने की फ्लाइट की टिकट मिल जाएगी। यहां रहने के लिए होटल 2,000 से 5,000 रुपए में मिल जाएंगे। इन्हें आप अपने बजट के अनुसार चुन सकते हैं।

 

3 दिन 2 रात के पैकेज की कॉस्ट – 15,000 रुपए

 

हवाई टिकट – 8-9 हजार रुपए (आना-जाने का फेयर दिल्ली से लिया गया है।)

 

होटल – 2,000 से 5,000 रुपए (एक दिन का किराया) यहां आप अपने बजट के मुताबिक होटल चुन सकते हैं।

 

 

चेरापूंजी

 

मेघालय का चेरापूंजी दुनिया में सर्वाधिक बारिश के लिए जाना जाता है। इसके नजदीक ही नोहकालीकाई झरना है, जिसे टूरिस्ट जरूर देखने जाते हैं। यहां कई गुफा भी हैं, जिनमें से कुछ कई किलोमीटर लम्बी हैं। चेरापूंजी बांगलादेश सीमा से काफी करीब है, इसलिए यहां से बांगलादेश को भी देखा जा सकता है। चेरापूंजी के सबसे पास गुवाहाटी एयरपोर्ट है जो 181 किलोमीटर की दूरी पर है। एयरपोर्ट से आपको बस या टैक्सी लेनी होगी जो चेरापूंजी ले जाए। हालांकि, चेरापूंजी के पास उमरोही एयरपोर्ट है 91 किलोमीटर की दूरी पर है लेकिन यहां से फ्लाइट की सर्विस कम है। यहां ज्यादातर फ्लाइट कोलकाता से जाती है।

 

पैकेज 3 दिन और 2 रात

 

खर्च - 22,000 रुपए

 

नोट - ट्रैवल एजेंट से बुकिंग की जगह अगर आप ये सभी टूर पैकेज स्वयं लेंगे तो बजट में बुकिंग कर पाएंगे।

 

आगे पढ़ें - अन्य टूर पैकेज के बारे में..

गंगटोक, सिक्किम

 

सिक्किम की राजधानी गंगटोक बहुत खूबसूरत जगह है। ये भारतीय ट्रैवलर्स के बीच सबसे ज्यादा फेमस भी है। सिक्किम जाने के लिए बागडोगरा एयरपोर्ट पर उतरना होगा। ये गंगटोक से 124 किलोमीटर है। बागडोगरा ट्रैवलर ट्रेन से भी जा सकते हैं। इस समय सिक्किम जाने के लिए हवाई टिकट सस्ते में बुक हो जाएगी।

 

हवाई टिकट – 7-8 हजार रुपए (आना-जाना)

 

होटल – 2,500 से 5,000 रुपए (एक दिन का किराया)

 

शिलॉन्ग, मेघालय

 

मेघालय के शिलॉन्ग को  ईस्ट का स्कॉटलैंड कहा जाता है। गर्मी के मौसम में शिलॉन्ग घूमने के लिहाज से अच्छा ऑप्शन है। इस समय में यहां काफी टूरिस्ट आते हैं। झरने, पहाड़, अच्छे मौसम के साथ नॉर्थ ईस्ट गर्मियों में घूमने का अच्छा ऑप्शन है। नॉर्थ ईस्ट अपने कल्चर और झरनों के लिए टूरिस्ट के बीच सबसे ज्यादा फेमस है।

 

पैकेज कॉस्ट – 22,000 रुपए (प्रति व्यक्ति)

 

पैकेज - 2 रात 3दिन

 

हवाई टिकट – 10 से 13 हजार रुपए (आना-जाना)

 

होटल – 2,500 से 5,000 रुपए (एक दिन का किराया)

 

आगे पढ़ें - अन्य टूर पैकेज के बारे में..

 

कंचनजंघा और पेलिंग

 

हिमालय की सबसे ऊंची चोटियों में से एक कंचनजंघा को ज्यादातर ट्रैवलर्स देखना चाहते हैं। यहां के जंगल और अच्छा मौसम सभी को अच्छा लगता है। जिसके लिए आपको सिक्किम के पेलिंग जाना होता है। । कंचनजंघा चोटी देखने के लिए पेलिंग अच्छी जगह है। लोकल घूमने के लिए टैक्सी और जीप अच्छा ऑप्शन है। पेलिंग में होटल 1,500 रुपए में मिल जाएंगें। आपको यहां तक आने के लिए बागडोगरा एयरपोर्ट की फ्लाइट लेनी होगी और वहां से पेलिंग तक के लिए टैक्सी या बस लेनी होगी। पेलिंग पहुंचने के लिए करीब 5 से 6 घंटे की ड्राइव है।

 

पैकेज - 5 दिन 4रात

 

पैकेज की कीमत – 25,000रुपए

 

क्या है शामिल – एयरफेयर, होटल, लोकल ट्रांसपोर्ट

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट