Home » Economy » PolicyIndian Railways ticket refund status can now be tracked real time

रेल टिकट के रिफंड का स्‍टेटस भी होगा ट्रैक , मिनिस्‍ट्री ने लांच किया वेबसाइट

अगर आप अपनी रेल टिकट को कैंसल करा रहे हैं तो उसके रिफंड की स्थिति पर लगातार नजर रख सकते हैं।

1 of

नई दिल्‍ली..  अगर आप अपनी रेल टिकट को कैंसल करा रहे हैं तो उसके रिफंड की स्थिति पर लगातार नजर रख सकते हैं। इसके लिए रेल मिनिस्‍ट्री की ओर से 'refund.Indianrail.Gov.In' नाम से वेबसाइट शुरू की गई है। इस वेबसाइट के जरिए आप अपने रेल टिकट के रिफंड की स्थिति का अपडेट ले सकेंगे। 

 

यात्रियों के सिर्फ PNR नंबर की जरूरत

 

वेबसाइट को यात्रियों के सिर्फ PNR नंबर की जरूरत होगी। रेलवे बोर्ड के डायरेक्‍टर ( पब्‍लिसिटी ) वेद प्रकाश ने बताया कि इस सुविधा का उद्देश्य प्रणाली में पारदर्शिता लाना है और रिफंड का इंतजार करने वालों के लिए यह काफी मददगार होगा। 

 

रिफंड की स्थिति दिखाएगी वेबसाइट 


यह वेबसाइट काउंटर से खरीदे गए टिकटों और ऑनलाइन टिकटों के लिए रिफंड की स्थिति को दिखाएगी। वेबसाइट सेंटर फॉर रेलवे इंफोरमेशन सिस्टम ( क्रिस ) ने बनाया है।  यह प्रणाली खासतौर पर उन यात्रियों की मदद करेगी , जिन्हें टिकट काउंटरों पर ‘  टिकट डिपॉजिट रिसिप्ट ’ ( टीडीआर ) के जरिए क्‍लेम जमा करने को मजबूर होना पड़ता है क्योंकि वे अपने टिकट की रिफंड की स्थिति को नहीं जान पाते हैं।  


अब तक क्‍या था 


अभी तक IRCTC वेबसाइट के जरिए अपना टिकट बुक करने वाले यात्रियों को ही उनके कैंसल टिकटों पर आगे की प्रक्रिया और रिफंड की स्थिति के बारे में ईमेल और मैसेज भेजे जाते थे। रेलवे टिकट सभी टिकट काउंटरों , IRCTC वेबसाइट और रेलवे पूछताछ नंबर 139 के जरिए कैंसल कराया जा सकता है।  बता दें कि TDR की स्थिति में ऑनलाइन टिकट कैंसल कराने पर रिफंड की राशि यात्री के बैंक खाते में पांच दिनों में पहुंचती है। जबकि काउंटर पर टिकट कैंसल कराने पर सात दिनों में रिफंड मिलता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss