Advertisement
Home » Economy » PolicyIndian Railways is starting a train between Delhi and Leh

भारतीय रेलवे का नया प्रोजेक्ट, अब लेह जाना होगा आसान, 20 घंटे का होगा रोमांचक सफर, 83, 360 करोड़ रुपए की आएगी लागत

74 टनल्स, 124 पुलों से होकर गुजरेगी यह ट्रेन

1 of

 

नई दिल्ली। अगर आप लेह घूमने की ख्वाहिश रखते हैं तो आपके लि अच्छी खबर है। जल्द ही भारतीय रेलवे दिल्ली से लेह के बीच एक ट्रेन शुरू करने जा रही है, जिसके जरिए लोग सीधे लेह पहुंच सकेंगे। इसके बाद आप दिल्ली से लद्दाख सिर्फ 20 घंटे में पहुंच जाएंगे। फिलहाल दिल्ली से लेह तक जाने में करीब 40 घंटे लग जाते हैं। यानी दिल्ली से लद्दाख की दूरी 50 प्रतिशत कम हो जाएगी। इस प्रोजेक्ट में 83,360 रूपए की लागत आएगी।

 

20 घंटे की यह यात्रा बेहद खूबसूरत होगी

दिल्ली से लेह तक का सफर काफी रोमांचक होगा क्योंकि इस दौरान ट्रेन पूरे 74 टनल्स, 124 पुलों से होकर गुजरेगी। इसमें 24 लंबे पुल और 39 छोटे पुल होंगेवहीं एक सुरंग 27 किलोमीटर लंबी है। इस रूट के बीच कुल 30 स्टेशन आएंगे और किलॉन्ग इस रूट के सबसे महत्वपूर्ण स्टेशन में से एक है। इस स्टेशन की उचाईं 3000 मीटर है। यह रेलवे ट्रैक सुंदरनगर, मंडी, मनाली, केलोंग, कोकसर, दरचा और उपशी जैसी खूबसूरत जगहों से होते हुए गुजरेगा। यानी आप यात्रा के दौरान सिर्फ लेह ही नहीं बल्कि दिल्ली से लेह के बीच जितनी भी खूबसूरत जगह है आप सभी का मजा लेते हुए लेह पहुंचेगे। 

 

नहीं जाना होगा जम्मू

इस रेलवे लाइन का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि अब लोगों को लेह जाने के लिए जम्मू नहीं जाना पड़ेगा। वैसे
जाहिर है यह सफर काफी रोमांचक होगा। इस ट्रैक के लिए कीलोंग देश का सबसे ऊंचा रेलवे स्टेशन और दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ट्रैक होगा। फिलहाल यह ताज चीन के किंगजैंग (Qingzang) रेलवे लाइन के नाम दर्ज है। यह अभी दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ट्रैक है। 

 

 

लद्दाक जाने का नहीं है कोई सीधी ट्रेन

लद्दाख तक जाने के लिए कोई सीधी ट्रेन नहीं है और सड़क के रास्ते लद्दाख जाने के केवल दो रास्ते हैं एक मनाली से होकर निकलता है और दूसरा श्रीनगर से जाता है यह रास्ता बेहद दुर्गम स्थानों से होकर गुजरता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss