विज्ञापन
Home » Economy » PolicyIndian Navy To Get 24 MH60R Anti Submarine Helicopters For $2.4 Billion

दस साल के इंतजार के बाद मोदी सरकार में फाइनल हुई यह बड़ी डील, 16.4 हजार करोड़ में तय हुआ सौदा

भारत के समुद्री क्षेत्र में चीन की दादागिरी पर लगेगी लगाम

1 of

नई दिल्ली.

भारतीय नौसेना की ताकत और भी बढ़ने वाली है। अमेरिका ने मंगलवार को 24 मल्टी रोल MH-60 ‘Romeo’ हेलीकॉप्टर्स को भारत को बेचने के लिए मंजूरी दे दी। इस डील की कीमत 2.4 अरब डॉलर (16.4 हजार करोड़ रुपए) तय की गई है। भारत को तकरीबन एक दशक से इन हेलीकॉप्टर्स का इंतजार था। इन्हें खरीदने के लिए अगस्त 2018 में मोदी सरकार ने सौदे पर चर्चा शुरू की थी। इन हेलीकॉप्टर्स को 'रोमियो’ भी कहा जाता है।

 

पनडुब्बी को कर सकते हैं ढेर

यह हेलीकॉप्टर्स पूरी की पूरी पनडुब्बी और जहाजों को निशाना बना सकते हैं। इसके साथ ही समुद्र में सर्च एंड रेस्क्यू ऑपरेशन को भी अंजाम दे सकते हैं। यह हेलीकॉप्टर्स भारत के पुराने हो रहे Sea King हेलीकॉप्टर्स की जगह लेंगे। इन्हें Lockheed Martin ने डिजाइन किया है।

 

यह भी पढ़ें- बैंकॉक के मार्केट में कपड़े खरीदते वक्त ऑनलाइन फैशन प्लेटफॉर्म का आइडिया आया, चार साल में खड़ी कर दी 6.67 हजार करोड़ रुपए की कंपनी

ट्रंप प्रशासन ने दी जानकारी

मंगलवार को ट्रंप प्रशासन ने अमेरिकी संसद को इस डील के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यह हेलीकॉप्टर्स भारतीय नौसेना को एंटी-सफेर्स (सतह पर जहाजों को निशाना बनाने) और एंटी-सबमरीन (पनडुब्बियों पर हमला करने) क्षमता से लैस करेंगे। स्टेट डिपार्टमेंट ने संसद को बताया कि यह प्रस्तावित बिक्री भारत और अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करते हुए अमेरिका की विदेश नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा का सहयोग करेगी।

 

 

यह भी पढ़ें- SBI में नौकरी का सुनहरा मौका, 2000 पदों पर निकली है वेकेंसी

फिलहाल सिर्फ अमेरिका के पास है यह हेलीकॉप्टर

यह हेलीकॉप्टर फिलहाल सिर्फ अमेरिका के पास हैं। इन्हें दुनिया का सबसे एडवांस्ड समुद्री हेलीकॉप्टर माना जाता है। भारत को यह हेलीकॉप्टर मिलने से देश की समुद्री सीमाएं पहले के मुकाबले अधिक सुरक्षित हो सकेंगी। साथ ही देश के अंदर भी सुरक्षा को पुख्ता किया जा सकेगा।

 

 

यह भी पढ़ें- देश की पहली इंटरनेट कार जल्द होगी लॉन्च, मिलेगा 10.4 इंच का टच स्क्रीन और नए फीचर्स

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Recommendation
विज्ञापन
विज्ञापन