Home » Economy » PolicyIndia post payments bank IPPB launch deferred on national mourning due to demise of Vajpayee

वाजपेयी के निधन से टली इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की लॉन्चिंग

21 अगस्त को PM मोदी द्वारा किया जाना था लॉन्च...

India post payments bank IPPB launch deferred on national mourning due to demise of Vajpayee

नई दिल्ली. इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) की लॉन्चिंग एक बार फिर आगे बढ़ गई है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के चलते देश में 7 दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है। इसी वजह से पोस्ट ऑफिस पेमेंट्स बैंक की लॉन्चिंग डेट आगे बढ़ाई गई है। बता दें कि IPPB को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 21 अगस्त को लॉन्च किया जाना था। यह जानकारी एक आधिकारिक सूत्र से मिली है। यह भी कहा गया है कि  IPPB के लॉन्च की नई तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी। 


 

कैसे काम करेगा इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक

 

 

650 मेन ब्रांच, 3,250 एक्‍सेस प्‍वॉइंट्स

पिछले हफ्ते IPPB के CEO सुरेश सेठी ने कहा था कि IPPB 650 ब्रांचों के साथ शुरू होगा। इसके अलावा पोस्‍ट ऑफिसेज में इसके 3,250 एक्‍सेस प्‍वॉइंट्स होंगे और ग्रामीण व शहरी इलाकों में लगभग 11,000 पोस्‍टमैन लोगों को घर-घर जाकर बैंकिंग सर्विस मुहैया कराएंगे।  

 

ये भी पढ़ें- पोस्‍ट ऑफिस के पेमेंट्स बैंक से मिलेंगी 7 खास सुविधाएं, घर बैठे भी ले सकेंगे फायदा


RTGS, NEFT, IMPS ट्रांजेक्‍शन जैसी सर्विसेज होंगी मुहैया

IPPB को अपने अकाउंट से लगभग 17 करोड़ पोस्‍टल सेविंग्‍स बैंक अकाउंट लिंक करने की अनुमति है। IPPB के शुरू हो जाने से ग्रामीण इलाके के लोग डिजिटल बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विसेज का लाभ ले सकेंगे। इसमें मोबाइल ऐप की मदद से या पोस्‍ट ऑफिस जाकर किसी भी बैंक अकाउंट में मनी ट्रांसफर की सुविधा भी शामिल होगी। लोग RTGS, NEFT, IMPS ट्रांजेक्‍शन जैसी सर्विस का लाभ ले सकेंगे। इसके अलावा सरकार पेमेंट्स बैंक का इस्‍तेमाल नरेगा का वेतन, सब्सिडी, पेंशन आदि बांटने में भी करेगी। 

 
देश का तीसरा पेमेंट्स बैंक

बता दें कि IPPB देश का तीसरा पेमेंट्स बैंक होगा। इससे पहले एयरटेल और पेटीएम अपना पेमेंट्स बैंक शुरू कर चुके हैं। पेमेंट्स बैंक सेविंग्‍स अकाउंट में कोई भी व्‍यक्ति या छोटे बिजनेस केवल 1 लाख रुपए तक की राशि जमा कर सकते हैं।

 

ये भी पढ़ें- डाकिया आया कैश लाया, मोदी सरकार की नई स्‍कीम

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट