Advertisement
Home » Economy » PolicyIndia first water metro will start in 2019

2019 में शुरू होगी देश की पहली वाटर मेट्रो, 819 करोड़ रु. की आएगी लागत

कोच्चि में चलेगी यह मेट्रो, लाखों लोगों को होगा फायदा

1 of

 

 

नई दिल्ली। जल्द ही देश को वाटर मेट्रो की सौगात मिलने वाली है। आप अगले साल से वॅाटर मेट्रो की सवारी कर पाएंगे। यह मेट्रो कोच्चि में चलेगी। कोच्चि मेट्रो रेल लिमिटेड इसे अप्रैल में शुरू करने की योजना बनाई थी लेकिन अब यह सेवा दिसंबर 2019 में शुरू हो सकती है। यह प्रॉजेक्ट नौकाओं पर आधारित हैं जो 76 किलोमीटर की दूरी में 15 रास्तों से चलाई जाएंगी। वाटर मेट्रो से द्वीपों पर रहने वाले करीब 1 लाख लोगों को फायदा होगा। यह प्रॉजेक्ट जर्मनी की मदद से तैयार होगा। इसके लिए साल के शुरूआत तक टेंडर दे दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत 819 करोड़ रुपए बताई जा रही है।

 

आगे पढ़ें : इतने लाख लोगों को होगा फायदा

 

 

लाखों लोगों को होगा फायदा

टीओआई की खबर के मुताबिक, इस प्रोजेक्ट से कोच्चि के द्वीपों पर रहने वाले लोगों को फायदा होगा। जहां करीबन 1 लाख लोग रहते हैं। वाटर मेट्रो चलने के बाद इनके जीवन स्तर में भी काफी सुधार होगा।

 

आगे पढ़ें भूमि अधिग्रहण को लेकर काम तेजी से शुरू हो गया है

 

 

भूमि अधिग्रहण को लेकर काम तेजी से शुरू हो गया है

 

कोच्चि मेट्रो रेल लिमिटेड के डायरेक्टर एपीएम मोहम्मद हैनिश के अनुसार, 819 करोड़ रुपए की लागत में मेट्रो एजेंसी एक एंटिग्रेटेड वॉटर ट्रांसपॉर्ट प्रॉजेक्ट शुरू कर रही है। इसमें जर्मनी की कंपनी 582 करोड़ रुपए लगा रही है। भूमि अधिग्रहण को लेकर काम तेजी से शुरू हो गया है। वर्तमान में योजना के अनुसार इस प्रॉजेक्ट में दो तरह की नाव होंगी। इन्हें फाइबर रेनफोर्स्ड प्लास्टिक से बनाया जाएगा।ये नाव इको-फ्रेंडली होंगी और बैटरी से चलेंगी। KMRL ने चार कंपनियों को नौकाएं बनाने का ठेका दिया है। ये नौकाएं एक द्वीप से दूसरे द्वीप तक चलेंगी। 76 किलोमीटर की दूरी में 15 रूट पर नौकाएं चलाई जाएंगी।

 


 


 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss