Advertisement
Home » Economy » PolicyIndia first underwater museum

भारत के इस शहर में समुद्र के नीचे म्यूजियम बनेगा, यहां गोताखोर करेगा पर्यटकों को गाइड

यह अंडरवॉटर म्यूजियम पर्यटकों के लिए रोचक डेस्टिनेशन बन सकता है

1 of

नई दिल्ली। अगर आप रोचक व रहस्यमय डेस्टिनेशन पर जाना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। भारत में पहला ऐसा म्यूजियम बनने जा रहा है जो पानी के अंदर होगा। अब तक भारत में इस तरह का कोई म्यूजियम नहीं था। यह अनोखा म्यूजियम पुडुचेरी में समुद्र के नीचे खुलने जा रहा है। भविष्य में यह स्कूबा डाइविंग और स्नॉर्कलिंग के लिए खास डेस्टिनेशन बन जाएगा।

 

यह होगी इस म्यूजियम की खासियत :

नौसेना के एक सेवानिवृत्त जहाज में इस म्यूजियम को तैयार किया जाएगा। आईएनएस कुड्डालोर जहाज पहले भारतीय नौसेना में था। इसका इस्तेमाल नौसेना पानी में बम खोजने के लिए करती थी। इस जहाज को मार्च में हटा दिया गया था। अब आईएनएस कुड्डालोर को पुडुचेरी के तट से 7 किलोमीटर दूर समुद्र में 26 मीटर नीचे म्यूजियम के तौर पर रखा जाएगा। यह जहाज अब यह पर्यटन को बढ़ावा देगा।

 

आगे पढ़ें ऐसे जाएंगें पानी के नीचे पर्यटक

 

 

ऐसे जाएंगें पानी के नीचे पर्यटक

इस म्यूजियम को देखने के लिए पर्यटकों को पानी के नीचे सुरक्षा गियर पहनकर जाना होगा। पानी के नीचे पर्यटक जहाज के चारों ओर मरीन इको सिस्टम का मजा ले पाएंगे। पानी के अंदर गोताखोर रास्तों का गाइड करेंगे।

 

आगे पढ़ें :

 

बनेगा खास डेस्टिनेशन

आईएनएस कुड्डालोर के म्यूजियम बन जाने से पर्यटकों के लिए यह खास डेस्टिनेशन बन जाएगा। यह परियोजना एनजीओ पाॅडिकाॅन तथा चेन्नई की दो राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं - नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ ओशियन टेक्नॉलजी और नेशनल सेंटर फॉर कोस्टल रिसर्च के अलावा पुडुचेरी सरकार के सहयोग से शुरू किया गया है। अभी राष्ट्रीय तटीय क्षेत्र प्रबंधन प्राधिकरण और राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से मंजूरी का इंतजार है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss