Home » Economy » PolicyIndia First Engine Less Train Will Reach New Delhi

आज दिल्ली पहुंचेगी बिना इंजन वाली ट्रेन, रेत से भरी बोरियां रखकर होगा ट्रायल

नागपुर होते हुए राजधानी पहुंच रही है ट्रेन-18

1 of

नई दिल्ली। इंडियन रेलवे की नेक्सट जेनरेशन ट्रेन-18 (T-18) आज शाम दिल्ली पहुंचेगी। भारत में विकसित, बिना इंजन की सफेद रंग के इस ट्रेन को देखने के लिए लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस पर लगभग 100 करोड़ रुपए की लागत आई है। दिल्ली पहुंचने के बाद इसे ट्रायल के लिए मुरादाबाद भेजा जाएगा। यह हाई स्पीड आधुनिक ट्रेन सोमवार को नागपुर होते हुए आज  (मंगलवार) शाम यानी 13 नवंबर को दिल्ली पहुंच सकती है। अधिकारी का दावा है कि T-18 नाम की यह रेलगाड़ी भारतीय रेलवे के लिए गेमचेंजर साबित होगी। 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली यह ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस का विकल्प बनेगी।

आगे पढ़ें :

 

मुरादाबाद से सहारनपुर के बीच होगा ट्रायल

ट्रेन-18 के दिल्ली पहुंचने के बाद इसका निरीक्षण किया जाएगा। इसके बाद इसे ट्रायल के लिए भेजा जाएगा। इसका पहला ट्रायल मुरादाबाद से सहारनपुर के बीच करीब 100 किलोमीटर के ट्रैक पर होगा। ट्रेन में यात्रियों की जगह रेत से भरी बोरियों को रखकर ट्रायल किया जाएगा। महज 18 महीने में इस ट्रेन के निमार्ण कार्य को अंजाम दिया है। इस ट्रेन में स्वचालित दरवाजे रहेंगे। स्वचालित दरवाजे के साथ स्लाइडिंग फूटस्टेप की सुविधा भी होगी। यात्रियों की सुविधा के लिए इस ट्रेन में हलोजन मुक्त रबड़-आॅन-रबड़ का फर्श,निरंतर ऊर्जा-कुशल एलईडी लाइट व्यवस्था शामिल है। मॉड्यूलर शौचालयों में एस्थेटिक टच-फ्री बाथरूम होंगे। T18 ट्रेन में सामान रखने वाला रैक ज्यादा बड़ा रहेगा, इस से यात्री अधिक सामान आसानी से रख सकेंगे।

आगे पढ़ें :

यात्रियों के लिए होगी विशेष सुविधाएं

ट्रेन को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यात्री ड्राइवर के केबिन के अंदर देख सकते हैं। ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं और ट्रेन 18 के बीच में दो एक्जिक्यूटिव कंपार्टमेंट होंगे। प्रत्येक में 52 सीट होंगी, वहीं सामान्य कोच में 78 सीटें होंगी।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट