बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyवर्ल्‍ड बैंक सुधारेगा मध्‍य प्रदेश के गांवों की सड़कों की हालत, देगा 1392 करोड़ रु. का लोन

वर्ल्‍ड बैंक सुधारेगा मध्‍य प्रदेश के गांवों की सड़कों की हालत, देगा 1392 करोड़ रु. का लोन

भारत सरकार, मध्‍य प्रदेश सरकार और वर्ल्‍ड बैंक ने 1392 करोड़ के लोन एग्रीमेंट पर साइन किए हैं।

1 of

नई दिल्‍ली. भारत अब वर्ल्‍ड बैंक के सहयोग से रूरल कनेक्टिविटी को बेहतर बनाएगा। मंगलवार को मध्‍य प्रदेश रूरल कनेक्टिविटी प्रोजेक्‍ट के लिए भारत सरकार, मध्‍य प्रदेश सरकार और वर्ल्‍ड बैंक ने 1392 करोड़ रुपए (21 करोड़ डॉलर) के एक लोन एग्रीमेंट पर साइन किए।

 

इस प्रोजेक्‍ट से गांवों की सड़कों के हालात सुधरने और उनके मजबूत, सुरक्षित और टिकाऊ बनने की उम्‍मीद है। साथ ही यह भी उम्‍मीद है कि यह प्रोजेक्‍ट ग्रामीण सड़क नेटवर्क को मैनेज करने की राज्‍यों की क्षमता भी बेहतर होगी। समझौते पर भारत सरकार की ओर से वित्‍त मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स में जॉइंट सेक्रेटरी समीर कुमार खरे ने, मध्‍य प्रदेश रूरल रोड डेवलपमेंट अथॉरिटी के चीफ जनरल मैनेजर पंकज झावर ने और वर्ल्‍ड बैंक इंडिया के एक्टिंग काउंट्री डायरेक्‍टर हिशाम अब्‍दो ने साइन किए। 


10,510 किलोमीटर का हिस्‍सा होगा कवर 

इस प्रोजेक्‍ट के तहत मध्‍य प्रदेश में मुख्‍यमंत्री ग्राम सड़क योजना (CMGSY) के तहत आने वाले 10,510 किलोमीटर का हिस्‍सा आएगा। इसमें से 10,000 किलोमीटर की कच्‍ची सड़क को पक्‍का बनाया जाएगा और 510 किलोमीटर की नई सड़क बनाई जाएगी। 
 

इकोनॉमिक ग्रोथ के लिए हर मौसम रोड कनेक्टिविटी होना जरूरी 

समीर कुमार खरे के मुताबिक, भारत सरकार देश के दूर-दराज के इलाकों को सड़क नेटवर्क से जोड़ने के लिए लगातार कोशिश कर रही है। इकोनॉमिक ग्रोथ के लिए हर मौसम में रोड कनेक्टिविटी काफी महत्‍वपूर्ण है, विशेषकर ग्रामीण इलाकों में। मध्‍य प्रदेश रोड्स प्रोजेक्‍ट राज्‍य में ग्रामीण रोड कनेक्टिविटी को बेहतर बनाएगा, जिससे इकोनॉमिक डेवलपमेंट के लिए अवसर उपलब्‍ध होंगे, सोशल सर्विसेज तक जरूरतमंद लोगों की पहुंच विकसित होगी और गरीबी घटाने में मदद मिलेगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट