विज्ञापन
Home » Business » TradeIncomparable Pink Diamond Smashed Auction Record

360 करोड़ रुपए में नीलाम हुआ दुर्लभ पिंक डायमंड

18.75 करोड़ रुपए लगी प्रति कैरेट की कीमत

Incomparable Pink Diamond Smashed Auction Record
दुनिया का बेहद दुर्लभ पिंक डायमंड की निलामी होने जा रही है। मंगलवार को स्विट्जरलैंड के जेनेवा में इस हीरे की निलामी होने जा रही है। इस अतूल्य 19 कैरेट के डायमंड की बोली 50 मिलियन डॉलर (लगभग 360 करोड़ रुपए) लगाया गया है। यानी यह हीरा 360 अरब रुपए में बिक सकता है। अगर यह डायमंड बिक गया, तो ये अपने आप में एक नया रिकॉर्ड स्थापित करेगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह दुनिया में सर्वाधिक बोली वाला हीरा होगा। क्रिस्टाई इंटरनैशनल के ज्वेलरी हेड राहुल कदाकिया ने पिंक लिगेसी को दुनिया के सर्वोत्तम हीरों में से एक बताया है।

नई दिल्ली। दुनिया का बेहद दुर्लभ पिंक डायमंड 5 करोड़ डॉलर यानी लगभग 360 करोड़ रुपए में नीलाम हो गया। मंगलवार को स्विट्जरलैंड के जेनेवा में पिंक लेगेसी नाम के 19 कैरेट के इस हीरे को अमेरिकी ब्रांड हैरी विंस्टन ने खरीदा। ब्रांड ने इसका नाम बदलकर 'Winston Pink Legacy' कर दिया। हीरे की प्रति कैरेट बोली 26 लाख डॉलर यानी 18.75 करोड़ रुपए लगी। इसके साथ ही इस हीरे ने एक नया रिकॉर्ड स्थापित किया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह दुनिया में सर्वाधिक बोली वाला हीरा है। क्रिस्टाई इंटरनेशनल के ज्वेलरी हेड राहुल कदाकिया ने पिंक लेगेसी को दुनिया के सर्वोत्तम हीरों में से एक बताया है।

इससे पहले हांगकांग में पिंक डायमंड की नीलामी हुई थी 

पिछले साल नवंबर में करीब 15 कैरट का एक पिंक हीरा हांगकांग में 3.25 करोड़ डॉलर (लगभग 234 करोड़ रुपए)  में नीलाम हुआ था। इसकी प्रति कैरेट बाेली 21 लाख लगी थी, जो कि पिंक हीरे के लिए लगी अब तक की सबसे ऊंची बोली थी। अब पिंक लेगेसी की नीलामी ने इस रिकॉर्ड को तोड़कर नया रकॉर्गड बनाया है। इसकी नीलामी हांगकांग के ज्वेल्स एंड जेडाइट सिंप्रग सेल में हुई। यह हीरा करीब 100 साल पहले दक्षिण अफ्रीका के एक खान में मिला था। तब से यह लंदन की De Beers mining company के पास था। इसे 1920 में पहली और आखिरी बार तराशा गया था। 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन