विज्ञापन
Home » Economy » PolicyIncome tax dept to issue only e-refunds from March 1, 2019

1 मार्च से बदल गईं ये 5 चीजें, आपके लिए जानना जरूरी है

इसका असर आम आदमी के रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ा है

1 of

नई दिल्ली. 1 मार्च से कई बड़े बदलाव हो गए, जिनका असर आम आदमी की रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ा है। ये नए नियम आपसे सीधे जुड़े हुए हैं, ऐसे में आपके लिए ये खबर बेहद जरूरी है। जानिए 1 मार्च से क्या-क्या बदलाव होने जा रहे हैं :

 

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट जारी करेगा ई-रिफंड्स

1 मार्च 2019 इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ई-रिफंड्स ही जारी करेगा और यह भी उन्हीं बैंक अकाउंट्स में जारी किए जाएंगे जो पैन से जुड़े होंगे। इसके अतिरिक्त टैक्सपेयर्स को टैक्स रिफंड पाने के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के ई-फाइलिंग पोर्टल से अपने बैंक अकाउंट को प्री-वैलिडेट भी करना होगा। अगर आपका पैन आपके बैंक अकाउंट से नहीं जुड़ा है तो इनकम टैक्स रिफंड पाने के लिए आपको अपने बैंक ब्रांच को जल्दी जरूरी डीटेल देने होंगे। अगर आपका बैंक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के ई-फाइलिंग पोर्टल से इंटिग्रेटेड है तो ईवीसी (इलेक्ट्रॉनिक वेरिफिकेशन कोड) और नेट बैंकिंग के जरिए आप खुद से ही बैंक अकाउंट का प्री-वैलिडेशन कर सकते हैं।

 

होम-ऑटो लोन सस्ता

होम और कार लोन लेने वालों के लिए एक अच्‍छी खबर है। SBI के बाद अब पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने भी लोन सस्‍ता कर दिया है। पीएनबी ने कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (MCLR) में 0.10 प्रतिशत अंक की कटौती की है। यह कटौती विभिन्न समयावधि के कर्ज के लिये की गई है। पीएनबी ने शेयर बाजारों को दी सूचना में कहा कि यह कटौती 1 मार्च 2019 से लागू होगी

 

LIC हो रही डिजिटल

अगर आपके पास भारतीय जीवन बीमा निगम ( LIC) की पॉलिसी है और आपका मोबाइल नंबर उसमें अपडेट नहीं है तो 1 मार्च से आप एक बड़ी सुविधा से वंचित हो जाएंगे। दरअसल, एलआईसी 1 मार्च से डिजिटल होने जा रही है। इसके बाद जब भी एलआईसी के पॉलिसीहोल्डर्स का प्रीमियम भरने की तारीख आएगी या प्रीमियम जमा नहीं करने पर पॉलिसी लैप्स होगी या उनका बोनस जुड़ेगा तो एलआईसी की तरफ से ऐसी सभी सूचनाएं एक एसएमएस के माध्यम से आपके मोबाइल पर भेजी जाएंगी।

चुनावी बॉन्ड खरीद सकेंगे

मार्च में इलेक्टोरल बॉन्ड (Electoral Bonds) यानी चुनावी बॉन्ड की बिक्री शुरू होगी. चुनावी बॉन्ड की बिक्री एसबीआई की शाखाओं में होगी. एसबीआई की जिन 29 शाखाओं को इन बॉन्ड्स को जारी करने के लिए अधिकृत किया गया है, उनमें नई दिल्ली, गांधीनगर, पटना, चंडीगढ़, बेंगलुरु, भोपाल, मुंबई, जयपुर, लखनऊ, चेन्नई, कोलकाता और गुवाहाटी की शाखाएं शामिल हैं.

 

 

 

UGC NET June 2019 रजिस्‍ट्रेशन

प्रक्रिया 1 मार्च से शुरू- राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) जून में यूजीसी नेट (UGC NET) का आयोजन करेगी और सहायक प्रोफेसर तथा जेआरएफ पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 1 मार्च से शुरू हो जाएगा। परीक्षा 20, 21, 24, 25, 26 और 28 जून 2019 को आयोजित होने वाली है। इसमें दो पेपर होंगे और दोनों पेपर तीन घंटे की अवधि में आयोजित किए जाएंगे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन