बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyदेश के इस शहर में पेट्रोल मात्र 67 रुपए लीटर, इन 4 जगहों पर भी सबसे कम दाम

देश के इस शहर में पेट्रोल मात्र 67 रुपए लीटर, इन 4 जगहों पर भी सबसे कम दाम

मुंबई में भले ही पेट्रोल 85.78 रुपए लीटर बिक रहा हो, लेकिन अंडमान की राजधानी पोर्टब्‍लेयर में इसकी कीमत मात्र 67 रुपए है

1 of

नई दिल्‍ली। देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कीमतें शनिवार 26 मई को 85.78 रुपए के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गईं। यह अपने आप में रिकॉर्ड है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें 14 पैसे     बढ़कर 77.97 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गईं। वहीं डीजल 15 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया। इस प्रकार लगातार 13वें दिन कीमतों में बढ़ोत्तरी के साथ पेट्रोल और डीजल ने देश में नया रिकॉर्ड बना दिया है। गौरतलब है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना बदलाव किया जाता है। हालांकि कर्नाटक चुनाव के दौरान 25 अप्रैल से 13 मई के बीच कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था।

 

कुछ राज्‍यों में कीमत मुंबई से 18.61 रुपए कम 
हालांकि आपको यह जानकार आश्‍चर्य होगा कि भले ही मुंबई में पेट्रोल की कीमत 85.78 रुपए और दिल्‍ली में 77.97 रुपए प्रति लीटर पर बिक रही हो, लेकिन देश का एक राज्‍य ऐसा भी है, जहां पेट्रोल की कीमत मुंबई में 20 रुपए कम है। यह है केंद्रशासित प्रदेश अंडमान निकोबार। इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर 26   मई को अपडेट कीमतों के मुताबिक, देश में सबसे सस्‍ता पेट्रोल अंडमान एंड निकोबार की राजधानी पोर्ट ब्‍लेयर में मिल रहा है। यहां इस समय एक लीटर पेट्रोल की कीमत अब भी 67.17 रुपए है। जो मुंबई के 85.78 के मुकाबले 18.61 रुपए सस्‍ता है। 

 

पोर्टब्‍लेयर के अलावा इन 4 शहरों में सबसे सस्‍ता पेट्रोल 

शहर  राज्‍य  कीमत (रुपए में) 
पोर्ट ब्‍लेयर  अंडमान निकोबार   67.17
पणजी  गोवा     71.85
अगरतला  सिक्किम 73.63
ईटानगर  अरुणाचल  प्रदेश    73.78
आइजोल  मेघालय  73.76


 

क्‍यों है इतनी कम कीमत 
देश भर में पेट्रोल की कीमतों में यह अंतर राज्‍य सरकारों की ओर से पेट्रोल पर वसूले जाने वाले वैट के चलते है। दरअसल पेट्रोल पर केंद्र सरकार एक्‍साइज ड्यूटी वसूलती है। इसके अलावा अलग-अलग राज्‍य सरकारें इसपर वैट वसूलती है। वैट के चलते ही हर राज्‍य में पेट्रोल कीमत अलग होती है। जिन राज्‍यों में पेट्रोल सस्‍ता है, वहां की सरकारें पेट्रोल में कम या मिनिमम वैट वसूलती हैं। इसके चलते यहां कीमतें मुंबई या चेन्‍नई या दिल्‍ली की तुलना में कम है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट