विज्ञापन
Home » Economy » PolicyIf you have KCC then only 4 percent interest will be charged up to 2 lakh

अगर आपके पास है यह कार्ड तो सिर्फ 4% ब्याजदर पर मिलेगा 2 लाख रुपए तक का लोन, जानिए इसके बारे में सबकुछ

कार्ड बनवाने के लिए आप अपने पास के सरकारी केन्द्राें से कर सकते हैं संपर्क

1 of

नई दिल्ली। खेती से जुड़े उपकरणों की खरीद के लिए किसान महाजनों या फिर बैंक से महंगे ब्याज दरों पर कर्ज लेते थे। कई बार ऐसे कर्ज चुका पाना किसानों के लिए काफी मुश्किल भरा होता था। ऐसे में किसानों के लिए ऋण लेना आसान बनाने के लिए भारत सरकार किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) की शुरुआत की। अगर आपके पास भी यह कार्ड हैं तो आपको 2 लाख रुपए तक का लोन सिर्फ 4 फीसदी ब्याजदर पर मिले जाएंगे। इस सुविधा का लाभ पशुपालक एवं मत्स्यपालक किसानों को भी दी जा रही है । 

 

कौन कर सकता है आवेदन

किसानी से जुड़ा कोई भी व्यक्ति चाहे वह अपने खेत में खेती करता हो या किसी और की जमीन पर किसानी करता हो, केसीसी बनवा सकता है। किसान कार्ड के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की लोन की अवधि समाप्त होने तक न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 75 साल होना चाहिए। 60 साल से ज्यादा उम्र के आवेदक के लिए एक सह-आवेदक होना जरूरी है। यह आवेदक का नजदीकी रिश्तेदार हो सकता है। सह-आवेदक की उम्र 60 साल से कम होना जरूरी है।   

 

केसीसी बनवाने के लिए यह करें

  किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) बनवाने के लिए किसान को स्थानीय समिति का सदस्य बनना पड़ेगा। उन्हें आवेदन फार्म भरकर संबंधित समिति को सबमिट करना होगा, इसमें ऋण पुस्तिका, फोटो, खसरा नकल आदि देना होगा। समिति द्वारा साख सेवा पत्रक दिया जाएगा। इसके बाद बैंक द्वारा उसे ऋण जमा वितरित किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए आप अपने निकटतम बैंकों से संपर्क कर सकते हैं या फिर आप किसान काॅल सेंटर 1800-180-1551 पर फोन कर सकते हैं।
 

इन तीन डाॅक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

 

अगर आपको भी किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना है तो आपसे सिर्फ तीन डॉक्यूमेंट ही लिए जाएंगे। पहला यह कि जो व्यक्ति अप्लीकेशन दे रहा है वो किसान है या नहीं। इसके लिए बैंक उसके खेती के कागजात देखें और उसकी कॉपी लें।

दूसरा निवास प्रमाण पत्र और तीसरा आवेदक का शपथ पत्र कि उसका किसी और बैंक में लोन बकाया नहीं है। बता दें कि इस केसीसी आवेदन के लिए कोई फीस नहीं ली जाएगी।

लोन लेने के लिए आधार, पैन कार्ड, के साथ तीन फोटो की जरुरत होती है। अगर लोन एक लाख रुपए तक का है तो कोई गारंटर नहीं चाहिए, लेकिन अधिक का है तो उसके लिए गारंटर की जरुरत होती है। साथ ही, उस गारंटर के नाम पर भी ज़मीन होनी चाहिए।

 

जानिए किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें :

 

- 3 लाख रुपए की सीमा तक KCC  पर सभी प्रोसेसिंग शुल्क समाप्त।

- समय पर ऋण के भुगतान पर 3 लाख रुपए की सीमा तक किसानों को 4 फीसदी के ब्याज दर पर ऋण

- KCC पर बिना कुछ गिरवी रखे 1.60 लाख रुपए सीमा तक ऋण।

- आवेदन करना हुआ आसान।

- प्रमाण पत्र, नवीनतम फोटो तथा भरा हुआ आवेदन पत्र बैंक में जमा करने पर KCC जारी होगा।

- पूर्ण आवेदन जमा होने के 15 दिनों में बैंकों द्वारा KCC जारी होगा।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन