विज्ञापन
Home » Economy » PolicyIf you are in these five qualities, then you can become the boss favorite

अगर आप में हैं ये पांच खूबियां, तो आप बन सकते हैं बॉस के चहेते

जानिए क्या है ये पांच खूबियां..

1 of

नई दिल्ली। वर्कप्लेस में एम्पलॉयीज और बॉसेस के बीच अगर तालमेल सही न हो, तो इसका असर सीधे-सीधे ऑफिस के काम और एम्पलाॅयी की प्रोडक्टविटी पर पड़ता है। अक्सर एम्पलॉयीज को शिकायत रहती है कि उनके बॉस से उनकी पटती नहीं है, जबकि असल वजह कुछ और ही होती है। हर बॉस अपने एम्पलॉयी में कुछ खूबियां देखना चाहता है। हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही खूबियों के बारे में जिनके अपने व्यक्तित्व में शामिल करके आप भी अपने बॉस के साथ अच्छी तालमेल बैठा सकेंगे।

 

लचीलापन : लैडर्स कंपनी के सीईओ मार्क सेनेडेला के मुताबिक लचीलापन ऐसा गुण है जो तरक्की करने वाले कर्मचारियों को गलतियां करने वाले कर्मचारियों से अलग करता है। बॉस हमेशा ऐसे एम्पलॉयीज की तलाश में होते हैं, जो मुश्किल चुनौतियों में भी अपने लक्ष्य से बंधे रहते हैं और चीजें खराब होने के बाद भी परेशान नहीं होते। करियर कोच जज ग्राहम का कहना है कि स्ट्रेस को हैंडल करने के लिए लचीलापन होना बहुत जरूरी है।

 

टाइम मैनेजमेंट स्किल : दफ्तर में 12 घंटे काम करने से अच्छे नतीजे नहीं मिलते हैं। मैनजर्स और बॉस ऐसे कर्मचारियों से ज्यादा प्रभावित होते हैं जो कम समय में ज्यादा आउटपुट देते हैं। एम्पलॉयीज की उत्पादकता इस बात से तय होती है कि वे कैसे अपने समय का सही उपयोग करके अपना काम पूरा करते हैं। ग्राहम के मुताबिक हर कर्मचारी को ध्यान रखना चाहिए कि उसका समय बर्बाद न हो और वह दिए गए सभी कामों को समय रहते पूरा कर सके।

 

साहस : अमेजन कंपनी के सीईओ और फाउंडर जेफ बेजोज अपने कर्मचारियों को असफलता को स्वीकार करने की सलाह देते हैं। एक अच्छे एम्पलॉयी की खूबी होती है कि वह रिस्क लेने से नहीं डरता, भले ही किसी काम में असफला मिलने की संभावना ही क्यों न हो। कोई नया काम करने के लिए एक्सपेरीमेंट तो करना ही होगा और उसके लिए डर को किनारे रखकर जोखिम उठाने का साहस करना होगा।

 

फोकस : एक अच्छे कर्मचारी की निशानी होती है कि वह ध्यान भटकाने वाली तमाम चीजों को नजरंदाज करके अपने काम पर ध्यान केंद्रित कर पाता है। कई सीईओ और उद्यमियों को मानना है कि फोकस करके काम करना ही वह खूबी है जो उद्यमियों को स्मार्ट लोगों से अलग करती है। जेफ बेजोज भी यही कहतेहैं कि ध्यान लगाकर काम करना ही उनकी सफलता का कारण है न कि अपने प्रतिद्वंद्वियों के बारे में सोचते रहना।

विश्वसनीयता: किसी भी एम्पलॉयी के लिए जरूरी है कि उसके बॉस और बाकी लोगों का भरोसा उसपर बना रहे। इसके लिए जरूरी है कि आप जिस भी काम को करने का भरोसा दिलाएं उसे समय से पूरा करें। इससे बॉस का विश्वास आपपर बना रहता है। अधिकतर बॉस ऐसे ही लोगों को पसंद करते हैं जो नौकरी पाते समय जो वादे करते हैं उन्हें पूरा भी करते हैं। अगर आप बॉस को भरोसा दिलाकर किसी काम को नहीं करते तो इससे बॉस पर आपका गलत इम्प्रेशन पड़ता है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन