Home » Economy » PolicyMahesh Kumar, RBI: महेश कुमार जैन बने RBI के नए डिप्‍टी गवर्नर, तीन साल होगा कार्यकाल\

महेश कुमार जैन बने RBI के नए डिप्‍टी गवर्नर, तीन साल होगा कार्यकाल

जैन का कार्यकाल तीन साल का होगा। जैन मार्च 2017 से IDBI बैंक के मैनेजिंग डायरेक्‍टर व CEO हैं।

1 of

नई दिल्‍ली. IDBI बैंक के एमडी एंव सीईओ महेश कुमार जैन को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) का नया डिप्‍टी गवर्नर नियु‍क्‍त किया गया है। जैन का कार्यकाल तीन साल का होगा। यह जानकारी फाइनेंशियल सर्विसेज सेक्रेटरी राजीव कुमार ने ट्वीट के जरिए दी। जैन की सैलरी 2.25 लाख रुपए प्रतिमाह प्‍लस अलाउंसेज होगी। 

 

जैन एस एस मुंद्रा की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल पिछले साल जुलाई को पूरा हो चुका है। जैन मार्च 2017 से IDBI बैंक के मैनेजिंग डायरेक्‍टर व CEO हैं। इससे पहले वह इंडियन बैंक के मैनेजिंग डायरेक्‍टर व CEO रह चुके हैं। 

 

30 साल से ज्‍यादा का अनुभव

जैन को विभिन्‍न भूमिकाओं में 30 साल से ज्‍यादा का बैंकिंग एक्‍सपीरियंस है। वह एग्जिम बैंक, एनआईबीएम, आईबीपीएस के बोर्ड में भी रह चुके हैं। इसके अलावा वह बैंकिंग सेक्‍टर की कई कमेटीज में भी सक्रिय भूमिका निभा चुके हैं। जैन NPA को लेकर सरकार द्वारा गठित PIL पर कमेटी और सरकारी बैंक अधिकारियों की एनुअल परफॉरमेंस अप्रेजल रिपोर्ट की रिडिजाइनिंग के भी सदस्य रह चुके हैं। 

 

10 मई को हुआ था कैंडीडेट्स का इंटरव्‍यू 

डिप्‍टी गवर्नर की रेस में शामिल कैंडीडेट्स का 10 मई को कैबिनेट सेक्रेटरी की अगुवाई वाले एक सर्च पैनल ने इंटरव्‍यू लिया था। इस पैनल में राजीव कुमार के अलावा आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल और कुछ स्‍वतंत्र सदस्‍य शामिल थे। 

 

RBI में होते हैं चार डिप्‍टी गवर्नर

RBI एक्‍ट के मुताबिक, RBI में चार डिप्‍टी गवर्नर होने चाहिए। जैन के अलावा अन्‍य डिप्‍टी गवर्नर विरल आचार्य, एनएस विश्‍वनाथन और बीपी कानूनगो हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट