Home » Economy » Policyyou want to get success try 5 communication tricks of successful leaders

बातचीत में अपनाएं अमीरों की ये 3 ट्रिक्स, सफलता पाना होगा आसान

आप भी सुनें सफल लोगों की बात, सफलता चूमेगी आपके कदम

1 of

नई दिल्‍ली। सफलता सभी चाहते हैं लेकिन सही तरीका न पता होने के चलते कइयों से यह दूर ही रहती है। लेकिन सफल व्‍यक्तियों की बात सुनी जाए तो सफलता पाना इतना कठिन भी नहीं है। अगर किसी के मन में सफल होने की इच्‍छा है ये 3 ट्रिक्‍स उसको मुकाम तक पहुंचा सकती हैं।
लिजेंडरी इन्वेस्टर और बर्कशायर हाथवे के सीईओ वारेन बफे को करियर की शुरुआत में एक सीख मिली थी, और वह सीख थी- सही तरीके से अपने कार्य को नहीं किया, तो आपका स्मार्ट आइडिया भी फ्लॉप हो जाएगा। इस सीख की बदौलत आज वो दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं। बफे के इन सुझावों को फेसबुक के सीओओ शेरली सैंडबर्ग, अरबपति रिचर्ड ब्रेनसन और सीरियल आंत्रप्न्योर और इन्वेस्टर मार्कस लेमोनिस ने भी फॉलो किया है। अगर आप भी बोल-चाल में अमीरों की इन ट्रिक्स को फॉलो करेंगे तो आपको सफलता आसानी से मिल सकती है...

 

ये है सफलता पाने की पहली ट्रिक

 

नोट बनाएं, पूरा ड्राफ्ट नहीं
 
अमीर लोग या एक सफल व्यक्ति भाषण के दौरान शायद की कभी पेपर देखते हैं। ऐसे लोग भाषण की पूरी स्क्रिप्ट लिखने के बजाए प्वाइंट्स नोट्स करते हैं जिस पर उन्हें बोलना होता है। ऐसा करने से आपमें आत्मविश्वास बढ़ता है और जीवन में सफलता की ओर अग्रसर होते हैं। वारेन बफे कभी बोलते समय पेपर की तरफ नहीं देखते हैं। वो प्वाइंट्स के हिसाब से बोलते हैं।

 
आगे पढ़ें, अमीर लोगों की दूसरी ट्रिक

एनर्जेटिक बनें
अमीर लोगों की एक खास पहचान होती है कि हमेशा मुस्कराते रहते हैं। एक साइंटिफिक स्टडीज के अनुसार, मुस्कराने से शरीर में एक हार्मोंस प्रवाहित होता है, जिससे मूड अच्छा बना रहता है। बफे अपने निवेश और पैसे को लेकर पैशनेट थे, जिस वजह से उन्हें युवावस्था में ही सफलता मिल गई। उनमें ये उत्साह उनके भाषण और इंटरव्यू और सुनने की आदत से आया।
 
आगे पढ़ें, दूसरों को क्रेडिट देना ना भूलें

दूसरों को भी क्रेडिट दें
एक सफल व्यक्ति अपनी सफलता का श्रेय दूसरों को भी देता है। ऐसा करने से उस व्यक्ति का विश्वास आपके ऊपर बढ़ता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट