Home » Economy » PolicyHow to enroll in pradhan mantri jeevan jyoti bima yojna

सि‍र्फ 28 रुपए प्रति‍माह में परि‍वार को दें 4 लाख की सेफ्टी, आपके पास हैं 29 दि‍न

परि‍वार को महज 28.5 रुपए प्रति‍माह में एक साल के लि‍ए 4 लाख रुपए का सुरक्षा कवच देने का मौका है।

1 of
नई दि‍ल्‍ली। बुरा वक्‍त बता कर नहीं आता। इसलि‍ए हमें इसकी तैयारी पहले से कर लेनी चाहि‍ए। आपके पास अपने परि‍वार को महज 28.5 रुपए प्रति‍माह में एक साल के लि‍ए 4 लाख रुपए का सुरक्षा कवच देने का मौका है। मोदी सरकार इसके तहत दो इन्श्योरेंस स्कीम चला रही है। जिसके तहत इन्श्योरेंस होल्डर को 4 लाख रुपए तक कवर मिलता है। अगर आपके पास पहले से ये स्कीम है तो इसके रिन्युअल की तारीख आ रही है। साथ ही अगर आप नए सिरे से जुड़ना चाहते हैं, तो आप इससे केवल 342 रुपए देकर जुड़ सकते हैं। इन योजनाओं को सरकार ने कमजोर आय वाले लोगों की इमरजेंसी की जरूरतों को ध्‍यान में रखकर बनाया है। इनमें शामि‍ल होने और प्रीमि‍यम भरने की प्रक्रि‍या भी बहुत आसान है। आगे पढ़ें 

महज 330 रुपए सालाना है प्रीमि‍यम
मोदी सरकार ने इसके लि‍ए दो महत्‍वपूर्ण योजनाएं लॉन्‍च की हैं। उनमें से एक है प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति‍ बीमा योजना। इस योजना का वार्षि‍क प्रीमि‍यम 330 रुपए है। इसके तहत 2 लाख रुपए का बीमा मि‍लता है। यह योजना 18 से 50 साल तक के व्‍यक्‍ति‍ के लि‍ए है। 


55 साल का है कवर
जीवन ज्योति योजना के तहत 18-50 साल की उम्र का व्यक्ति 330 रुपए का सालाना प्रीमियम देकर, 2 लाख रुपए का जीवन बीमा कवर ले सकेगा। 55 साल की अवधि के दौरान अगर बीमि‍त व्यक्ति की किसी भी कारण मौत होती है, तो उसके नॉमिनी को 2 लाख रुपए की राशि मिलेगी। आगे जानें दूसरी योजना 

 

महज 12 रुपए का खर्च
दूसरी योजना है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना। इस योजना में आपको पूरे साल में महज 12 रुपए का प्रीमि‍यम देना है। इससे आपको परि‍वार को 2 लाख का दुर्घटना बीमा मि‍ल जाएगा। कोई भी व्यक्ति जिसका बचत खाता है और उसकी उम्र 18-70 साल तक है, वह स्कीम का लाभ ले सकता है। 


वि‍कलांगता भी कवर है
इसमें बीमा धारक को 2 लाख रुपए का दुर्घटना कवर मिलेगा। जबकि दुर्घटना के दौरान विकलांगता आदि की स्थिति में 1 लाख रुपए का कवर मिलेगा। हालांकि अगर दुर्घटना के दौरान व्यक्ति की दोनों आंखों की रोशनी चली जाती है, या फिर उसके हाथ और पैर बेकार हो जाते हैं, तो भी 2 लाख रुपए का कवर बीमाधारक को मिलेगा। आगे पढ़ें आखि‍री तारीख का रखें ध्‍यान 

 

21 मई से 31 मई तक एकाउंट में रखें पैसा
अगर आपने पहले ही इनमें से कि‍सी भी योजना को अपनाया हुआ है तो याद रखें कि‍ 21 मई से 31 मई के दौरान आपके बैंक खाते से प्रीमि‍यम की रकम काटी जानी है। अगर आपके अकाउंट में इतने रुपए नहीं हैं तो जरूर जमा करा लें नहीं तो पॉलि‍सी लेप्‍स हो जाएगी। जि‍न लोगों को नया रजि‍स्‍ट्रेशन कराना है वो कभी भी इसमें शामि‍ल हो सकते हैं।  
कैसे पाएं यह सुवि‍धा
यह सुवि‍धा पाना बहुत ही आसान है। आप अपने कि‍सी भी नजदीकी बैंक में जाकर वहां इसके लि‍ए आवेदन कर सकते हैं। यह महज कुछ मि‍नटों का काम है। इसके अलावा आप बैंक मि‍त्र की भी मदद ले सकते हैं। उन्‍हें इस संबंध में सरकार की ओर से पूरी जानकारी दी गई है। यही नहीं आप चाहें तो बीमा एजेंट से भी संपर्क कर सकते हैं। इन योजनाओं में रजि‍स्‍ट्रेशन को सरकार ने बेहद सरल कर दि‍या है। 


मन में कोई संदेह हो तो
अगर आप कुछ जानना चाहते हैं या मन में कोई संदेह हो तो टोल फ्री नंबर 1800 180 1111 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा आप www.jansuraksha.gov.in या www.financialservices.gov.in पर जाकर और जानकारी हासि‍ल कर सकते हैं। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट