बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyसितंबर में शुरू होगी 1 लाख आयुष्मान मित्र की भर्ती, जानें भर्ती की पूरी प्रक्रिया

सितंबर में शुरू होगी 1 लाख आयुष्मान मित्र की भर्ती, जानें भर्ती की पूरी प्रक्रिया

देश की सबसे बड़ी नौकरी- एक लाख आयुष्मान मित्र की भर्ती, 12वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

1 of

विकास त्रिपाठी

 

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना के लिए एक लाख आयुष्मान मित्र (Ayushman Mitra) की भर्ती  (Recruitment) की प्रक्रिया अलगे महीने यानी सितंबर में शुरू होगी।  इस योजना से जुड़े अधिकारियों की ओर से moneybhaskar.com को मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार अलग-अलग प्राइवेट एजेंसियों के जरिए इनकी भर्ती करेगी। स्वास्थ्य मंत्रालय को उम्मीद है कि आयुष्मान भारत योजना के तहत आने वाले 5 साल में करीब 10 लाख नौकरियों के मौके पैदा होंगे।  

 

क्या होगा आयुष्मान मित्र का काम 

आयुष्मान मित्र को सरकारी और निजी अस्पतालों में तैनात किया जाएगा। मरीज की डीटेल चेक  करना, उनकी समस्याओं का निवारण करना, उनके बिल को क्लीयर कराने का काम इसी स्वास्य मित्र का होगा। एक तरह से कहें तो मरीजों को इसी स्वास्थ्य मित्र के जरिए ही अस्पतालों में इलाज मिल सकेगा। स्वास्थ्य मित्र के ऊपर एक नोडल अधिकारी होगा। 


कितनी होगी सैलरी 


कुछ मीडिया रिपोर्ट का दावा है कि आयुष्मान मित्र को 15 हजार रुपए महीने की सैलरी मिलेगी। हालांकि मनीभास्कर को मिली जानकारी के मुताबिक, आयुष्मान मित्र के लिए कोई सैलरी तय नहीं की गई है। सैलरी राज्य, शहर और इलाके के हिसाब से कम ज्यादा हो सकती है।  

 

आगे पढ़ें- आयुष्मान मित्र बनने की योग्यता और चयन  के प्रॉसेस के बारे में..... 

 

 

 

क्या होगी योग्यता 


आयुष्मान मित्र बनने की न्यूनतम योग्यता 12वीं पास होगी। मतलब अगर आप 12वीं पास हैं तो आयुष्मान मित्र बन सकते हैं। हालांकि इसके साथ ही कंप्यूटर की बुनियादी जानकारी होना बेहद जरूरी है। अधिकतम उम्र की कोई सीमा नहीं होगी। हालांकि 30 साल के आप पास के लोगों को वरीयता दी जाएगी। न्यूनतम उम्र 18 साल होगी। 


 

आगे पढ़ें- आयुष्मान मित्र बनने के चयन के प्रॉसेस के बारे में..... 

 

 

चयन का प्रोसेस 


अधिकारियों का कहना है कि आयुष्मान मित्र की सरकार सीधी भर्ती नहीं करेगी। सरकार इसके लिए मैन पॉवर सप्लाई करने वाली कंपनियों की मदद लेगी। मैन पावर सप्लाई करने वाली कंपनियों का चयन बिडिंग के आधार पर किया जाएगा। अलग-अलग इलाकों में बिडिंग के जरिए कंपनियों को यह काम दिया जाएगा। बिडिंग में सफल होने वाली कंपनी ही स्वास्थ्य मित्र की भर्ती करेगी। यहीं नहीं आयुष्मान मित्र सरकार की जगह कंपनी के कर्मचारी कहलाएंगे। अधिकारियों ने बताया कि आने वाले हफ्ते में कंपनियों के लिए टेंडर जारी कर दिया जाएगा। सितंबर के पहले हफ्ते में कंपनियों क चुनाव हो जाएगा। वहीं दूसरे हफ्ते से आयुष्मान मित्र की भर्ती शुरू होगी। अगर कोई आयुष्मान मित्र बनना चाहता है तो उसे इन्हीं कंपनियों से संपर्क करना होगा।  

 
आगे पढ़ें- चयनित लोगों को सरकार देगी ट्रेनिंग.... 

 

 

चयनित लोगों को सरकार देगी ट्रेनिंग 
हालांकि एक बार आयुष्मान स्कीम के लिए चयनित हो जाने के बाद सरकार इन लोगों को स्किल डेवलपमेंट के तहत ट्रेनिंग देगी। इसके बाद इन लोगों को यह योजना लागू कराने का काम दिया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि साल 2018 में ही 20 हजार स्वास्थ्य मित्रों की भर्ती होगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट