Home » Economy » PolicyThese luxury hotels in India have a special history

भारत के इन लग्जरी होटलों का है इतिहास से है खास नाता, यहां मिलता है रॅायल एहसास

दुर्लभ तस्वीरों से लेकर पुराने सिलिंग फैन का अनुभव ले पाएंगे

1 of

नई दिल्ली। अगर आपको इतिहास से खास लगाव है और आप एतिहासिक जगहों पर घूमने-फिरने का शौक रखते हैं तो आपको केरल के यह लग्जरी होटल कभी निराश नहीं करेंगे। यहां ठहरना आपको ना सिर्फ अलग एहसास कराएगा बल्कि इतिहास से जुड़ी रोचक तथ्य से भी रूबरू कराएगा। Cleartrip पर जाकर आप इन एतिहासिक होटलों की बुकिंग करा सकते हैं। 

 

ब्रंटन बोटयार्ड, कोच्चि

 

कोच्चि स्थित ब्रंटन बोटयार्ड आपको ब्रिटिश युग में वापस ले जाएगा। यह एक 5 सितारा होटल है। यह इमारत औपनिवेशिक काल से पहले व्यापारिक घरानों के बीच है। ऊंची छत, पुराने फैशन वाले सीलिंग फैन, गुंबद के आकार की खिड़कियों वाला यह होटल अंग्रेज, पुर्तगाल और डच के वास्तुकला से प्रभावित हैं। इस होटल में एग्जीबिट कलाकृतियों और दुर्लभ तस्वीरों में बोटयार्ड का इतिहास को गहराई से समझ सकते हैं। ब्रंटन बोटयार्ड के सभी 22 कमरे लग्जरी है। यह सभी कमरे सी फेसिंग है। यहां एक रात ठहरने के लिए आपको 10 से 13 हजार रुपए चुकाने होंगे।

 

आगे पढ़ें :

 

अयाना फोर्ट  में होगा पूर्तगाल का एहसास 

 

200 वर्ष पुरानी यह हवेली पर्यटकों के बीच मशहूर है। अयाना फोर्ट पहले एक अदालत और फिर यूरोपीय और अरब व्यापारियों के लिए एक गोदाम के रूम में हुआ करता था। इस होटल की ऊंची इमारत और ढलान वाली छत वास्तुकला में पुर्तगाली स्पर्श कराती है। इस होटल के अधिकारियों का मानना है कि इसका डिजाइन देख आप वर्तमान को थोड़ी देर के लिए भूल इतिहास की ओर चले जाएंगे। होटल के बाहर नारियल के पेड़ से भरे रास्ते केरल की खूबसूरती को चार चांद लगाते हैं। यहां एक दिन का किराया 10 हजार रुपए होता है।

 

आगे पढ़ें :

 

 

जंदारी हार्बर कराती है कोच्चि बंदरगाह की एहसास 

 

जंदारी हार्बर सदियों पुरानी महल है। इसमें तीन इमारतें हैं। इनमें से एक का इस्तेमाल जहाज के कप्तानों के लॅाजिंग हाउस की तरह होता है और अन्य दो को गोदामों के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इसमें गेस्ट्स के लिए कुल 16 कमरे हैं और सभी कमरों में मछली पकड़ने के लाइव डाॅक्स हैं। यहां से आप मसाला बाजार का पूरा दृश्य देख सकते हैं। इस होटल के बीच में एक इंफिनिटी पूल है जो कोच्चि बंदरगाह की एहसास कराती है। इस लग्जरी होटल में आप कोच्चि के बाजार रोड से होते हुए पहुंच सकते हैं। जंदारी हार्बर लग्जरी होटल में रूकने के लिए आपको 12 से 15 हजार रुपए प्रति व्यक्ति चुकाने पड़ेंगे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट