विज्ञापन
Home » Economy » PolicyHave fun to enjoy the snowfall then visit this week

देश के यह इलाके बने 'बर्फिस्तान', ट्रिप को यादगार बनाने के लिए इस वीकेंड यहां जरूर जाएं

यहां धरती किसी जन्नत से कम नहीं लगती है

1 of

नई दिल्ली। अगर आप बर्फवारी का मजा लेना चाहते हैं तो इस वीकेंड को आप बाहर घूमने का प्लान बना सकते हैं। सर्दियों के मौसम में हिल स्टेशन की खूबसूरती में चार-चांद तब लग जाता है जब बर्फबारी होनी शुरू हो जाती है। कई हिल स्टेशन पर बर्फबारी होनी शुरू हो गई है। आप भी बर्फबारी का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं ऐसी जगहों के बारे में जहां जाकर आप बर्फबारी का आनंद ले सकते हैं। 

 

गुलमर्ग

गुलमर्ग सर्दियों में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय जगहों में से एक है। हर साल यहां नवंबर महीने से बर्फबारी शुरू हो जाती है और जनवरी के आखिरी सप्ताह तक होती रहती है। गुलमर्ग में पर्यटक ज्यादातर स्कीइंग करना पसंद करते हैं। बर्फ के चादर से ढकी गुलमर्ग लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। यहां अलग-अलग खूबसूरत नजारे देखने को मिलते हैं। इस जगह पर घूमने के लिए सबसे बेस्ट मौसम होता है नवंबर से जनवरी। अभी यहां -3 डिग्री सेल्सियस ठंड है।

 

मुक्तेश्वर

नैनीताल से करीब 46 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मुक्तेशवर धाम पर हर साल सर्दी में पर्यटक यहां की खूबसूरत वादियों को देखने आते हैं। 16 दिसंबर को यहां इस साल की पहली बर्फबारी देखने को मिली जिसके बाद वहां घूमने जाने वाले लोगों की खुशी दोगुनी हो गई थी। इस बर्फबारी के बाद वहां के व्यापारियों की उम्मीद पहले से ज्यादा बढ़ गई है। दरअसल बर्फबारी का लुत्फ उठाने लोग वहां भारी संख्या में आते हैं, जिससे उनके होटल और खाने के व्यवसाय में फायदा होता है। इन दिनों यहां माइनस में तापमान पहुंच गई है जिससे चारों ओर बर्फ ही बर्फ नजर आता है। इस वीकेंड आप यहां बर्फिली मौसम में स्नोफाॅल का मजा ले सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

गंगटोक

सिक्किम की राजधानी गंगटोक में भी इस साल अच्छी बर्फबारी हुई है। यहां पर्यटक स्कीइंग और आइस स्केटिंग का लुत्फ उठाने आते हैं। सर्दियों में पर्यटक यहां स्थानीय खाने का आनंद उठाते है। पर्यटकों की यह पसंदीदा जगह है। बर्फ की बारिश देखना चाहते हैं, इसका लुत्फ उठाना चाहते हैं तो गंगटोक बेस्ट आॅप्शन होगा।

 

 

 

 

मुन्नार

केरल का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है मुन्नार। यहां पर्यटक प्रकृति की खूबसूरती का आनंद ले सकते हैं। मुन्नार को ईश्वर का देश भी कहा जाता है। खूबसूरती ऐसी कि जैसे यह धरती के स्वर्ग की तरह लगता है। समुद्रतल से 1,700 मीटर ऊपर मुन्नार का दक्षिणी−पश्चिमी मैदानी इलाका ऐसा लगता है, जैसे मैदानों पर तरंगें तैर रही हैं। मुन्नार को चाय के बागानों का शहर भी कहा जाता है। यहां चाय के कई बगीचे भी देखने को मिल जाएंगे। इन दिनों यहां -2 डिग्री सेल्यिस ठंड है। अगर आपको बर्फिस्तान देखने की चाह है तो मुन्नार बेहतर विकल्प हो सकता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन