Advertisement
Home » Economy » PolicyYour passports will soon be replaced by Chip enabled e-passports

बदल जाएंगे आपके पासपोर्ट, सरकार लाने जा रही है चिप वाले ई-पासपोर्ट

अब नकली पासपोर्ट बनाकर देश से नहीं भाग पाएगा कोई

Your passports will soon be replaced by Chip enabled e-passports

नई दिल्ली.

जल्दी ही आपके पासपोर्ट बदलने वाले हैं। विदेश मंत्रालय चिप वाले ई-पासपोर्ट जारी करने जा रहा है। इसमें एडवांस्ड सिक्योरिटी फीचर्स और बेहतर प्रिंटिंग व पेपर क्वालिटी होगी। ई-पासपोर्ट्स की मैन्युफैक्चरिंग नासिक के Indian Security Press (ISP) में होगी। इसके लिए ISP को International Civil Aviation Organisation (ICAO) द्वारा मान्य खांचा और ऑपरेटिंग सिस्टम लेने के लिए टेंडर डालने की अनुमति दी गई है। इस प्रक्रिया के पूरा होते ही ई-पासपोर्ट बनाए जाने का काम शुरू हो जाएगा। यह जानकारी विदेश मंत्रालय की तरफ से दी गई है।

 

चिप में सुरक्षित रहेगी आपकी सारी जानकारी

-पासपोर्ट में लगी इस चिप में आपकी सारी डिटेल्स, बायोमीट्रिक डाटा और डिजिटल साइन स्टोर किए जाएंगे। इलेक्ट्रॉनिक चिप लगा यह ई-पासपोर्ट आपके पारंपरिक पासपोर्ट की जगह ले लेगा। अगर कोई इस चिप के साथ छेड़छाड़ करेगा तो पासपोर्ट सेवा सिस्टम को इस बात का पता चल जाएगा जिससे पासपोर्ट ऑथेंटिकेशन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाएगी। इस चिप में जानकारी कुछ ऐसे स्टोर रहेगी कि बिना पासपोर्ट को अपने पास रखे इस चिप को पढ़ा नहीं जा सकेगा।

 

सभी एम्बैसीज जुड़ेंगी पासपोर्ट सेवा प्रोजेक्ट से

विदेश में मौजूद देश की सभी एम्बैसीज को पासपोर्ट सेवा प्रोजेक्ट से जोड़ा जाएगा। फिलहाल अमेरिका और ब्रिटेन में भारतीय दूतावासों और कॉन्सुलेट्स को इससे जोड़ा जा चुका है।

 

सात दिनों में मिलेंगे पासपोर्ट

पासपोर्ट की एप्लीकेशन मिलने के बाद पासपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया अपनी तरफ से जरूरी इंक्वायरी करने के बाद पासपोर्ट जारी करेगी। विदेश में भारतीय एम्बैसीज और कॉन्सुलेट्स में पासपोर्ट जारी करने के जिन मामलों में पुलिस वेरिफिकेशन की जरूरत नहीं है सात दिनों के अंदर तत्काल आधार पर नए पासपोर्ट जारी किए जाएंगे और पुराने पासपोर्ट को रिइश्यू किया जाएगा।

 

इन देशों में हैं ई-पासपोर्ट

अमेरिका, इटली, जर्मनी, जापान, यूरोपीय देश, हांगकांग, इंडोनेशिया समेत दुनिया के तकरीबन 86 देशों में ई-पासपोर्ट चलन में हैं। खास बात यह है कि इसमें पाकिस्तान भी शामिल है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss