Home » Economy » Policyफ्लाइट डिले या कैंसिल होने पर मिलेगा रिफंड-मुआवजा, सरकार जल्‍द ला रही कानून

फ्लाइट में देरी, कैंसिल होने पर मिलेगा रिफंड-मुआवजा, सरकार जल्‍द ला रही कानून

जल्‍द ही डॉमेस्टिक फ्लाइट के यात्रियों को फ्लाइट लेट होने या कैंसिल होने पर नुकसान नहीं झेलना पड़ेगा।

1 of

नई दिल्‍ली. जल्‍द ही डॉमेस्टिक फ्लाइट के यात्रियों को फ्लाइट लेट होने या कैंसिल होने पर नुकसान नहीं झेलना पड़ेगा। सरकार जल्‍द ही ऐसा होने पर यात्रियों को फुल रिफंड और एडिशनल कंपन्सेशन देने के लिए कानून लाने वाली है। हालांकि मुआवजा तभी मिलेगा, जब फ्लाइट एयरलाइन्‍स की वजह से लेट या कैंसिल हुई हो। 

 

15 जुलाई तक नोटिफाई हो सकते हैं नए नियम 

मंगलवार को इसके लिए सरकार की ओर से पब्लिक डोमेन पर एक नया पैसेंजर चार्टर डाला गया। इसके तहत मिनिस्‍ट्री ऑफ सिविल एविएशन ने नागरिकों से 1 माह के अंदर कमेंट्स और सुझाव मांगे हैं। नए नियमों के 15 जुलाई तक नोटिफाई होने की उम्‍मीद है। 

 

मौजूदा कानूनों में किया जाएगा संशोधन 

अभी हवाई यात्रियों को फ्लाइट टिकट के कैंसिलेशन या रिशिड्यूलिंग आदि पर चार्ज देना होता है। नए एयर पैसेंजर चार्टर के लिए चार्ज के मौजूदा कानूनों में संशोधन की जरूरत होगी। 

 

96 घंटे पहले तक फ्री में टिकट कैंसिलेशन

यात्रियों के लिए फ्लाइट बुकिंग के बाद 24 घंटे का लॉक इन ऑप्शन मौजूद रहेगा। इसके बाद और फ्लाइट के समय से 96 घंटे पहले तक यात्री फ्री में टिकट कैंसिलेशन करा सकेंगे। इसके अलावा 24 घंटे के अंदर टिकट में नाम, पता जैसी डिटेल में बदलाव भी मुफ्त में हो सकेंगे। 

 

फ्लाइट लेट होने पर 

अगर फ्लाइट एयरलाइंस की ओर से अगले दिन तक के लिए डिले होती है तो यात्रियों से बिना कोई अतिरिक्त चार्ज लिए उनके होटल में रुकने का इंतजाम एयरलाइन्‍स को करना होगा। इसके अलावा कनेक्टिंग फ्लाइट मिस होने पर भी हर्जाना देगा होगा। वहीं अगर फ्लाइट 4 घंटे से अधिक डिले होती है तो यात्री टिकट कैंसिल करा सकते हैं और उन्हें पूरा पैसा वापस कर दिया जाएगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट