विज्ञापन
Home » Economy » PolicyGovt may soon launch 20 rs coin, new 1 to 10 rs new coins will be minted

बंद हो जाएगी इस नोट की छपाई, अब बाजार में आएगा इसका सिक्का, एक से दस रुपए तक के सिक्के भी बदल जाएंगे

सिक्कों पर चिह्नित होंगे सामाजिकता के संदेश

1 of

नई दिल्ली.

जल्द ही बाजार में एक से लेकर दस रुपए तक के नए सिक्के आने वाले हैं। सरकार सिक्कों का रंग-रुप बदलने जा रही है। इतना ही नहीं 20 रुपए के नोट की छपाई भी अब बंद होने जा रही है। इसकी जगह पर बीस रुपए का नया सिक्का जारी किया जाएगा। इस सिक्के का आकार अष्टकोणीय होने की उम्मीद है। इन सिक्कों के प्रोटोटाइप यानी डिजाइन तैयार हो गए हैं, जिन्हें फाइनल करने के लिए आज दिल्ली में बैठक भी की गई। ऐसा माना जा रहा है कि कागज की खपत को कम करने के लिए सरकार फिलहाल सिक्कों की ढलाई पर ही ध्यान देगी।

दृष्टिबाधित भी पहचान पाएंगे सिक्कों को

एक अखबार में छपी जानकारी के मुताबिक सिक्के इस प्रकार ढाले जाएंगे कि दृष्टिबाधित लोग भी इन्हें आसानी से पहचान सकें। इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक बीस रुपये के नोट जारी करने की तैयारी कर रहा था, जिसकी डिजाइन अंतिम चरण में थी। लेकिन, कागज की खपत को कम करने के लिए सिक्कों को ही जारी किया जाएगा। ऐसे में आरबीआई अभी बीस रुपये के नए नोट नहीं छापेगा।

 

 

मार्च तक बाजार में होंगे 26 हजार करोड़ रुपये के सिक्के

सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन इंडिया लिमिटेड (एसपीएमसीआईएल) ने इससे पहले वर्ष 2011 में सिक्कों की डिजाइन में बदलाव किया था। 50 पैसे से लेकर दस रुपए तक, सभी सिक्कों में रुपये का चिह्न् शामिल किया गया था। इसे ‘भारतीय सिक्कों की नई श्रृंखला 2011’ कहा गया था। मार्च 2018 तक भारतीय बाजार में कुल 25,600 करोड़ रुपये के सिक्के प्रचलित थे, जिनके मार्च 2019 तक बढ़कर 26 हजार करोड़ रुपये होने का अनुमान है।

 

 

सामाजिकता का संदेश देंगे नए सिक्के

भारत सरकार से जुड़ी शेप एंड साइज संस्था सिक्कों की डिजाइन के बारे में विशेषज्ञों से सुझाव लेती है। उम्मीद है कि इन सिक्कों में नारी सशक्तीकरण/बेटी बचाओ, सिक्योरिटी डेवलपमेंट, डिजिटल इंडिया, एग्रीकल्चर के चिह्नों का चिह्नांकण किया जाएगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन