Home » Economy » PolicyPF पर मिल सकता है 8.55% ब्‍याज- Govt likely to notify 8.55% interest on PF for FY18 this week

PF पर 2017-18 में मिल सकता है 8.55% ब्‍याज, सरकार इस हफ्ते कर सकती है नोटिफाई

2017-18 के लिए प्रोविडेंट फंड (PF) पर 8.55 फीसदी ब्‍याज दर को लेबर मिनिस्‍ट्री इस हफ्ते नोटि‍फाई कर सकती है।

1 of

नई दिल्‍ली. 2017-18 के लिए प्रोविडेंट फंड (PF) पर 8.55 फीसदी ब्‍याज दर को लेबर मिनिस्‍ट्री इस हफ्ते नोटि‍फाई कर सकती है। इसके बाद EPFO लगभग 5 करोड़ सब्‍सक्राइबर्स के खातों में पीएफ पर मिलने वाले रिटर्न को क्रेडिट कर देगा। PF के लिए यह पिछले 5 सालों की सबसे कम ब्‍याज दर है। 

 

सूत्रों के मुताबिक, आगामी कर्नाटक चुनावों के कोड ऑफ कन्‍डक्‍ट मॉडल को देखते हुए मंत्रालय ने जल्‍द से जल्‍द PF ब्‍याज दरों को नोटिफाई करने का फैसला किया है ताकि रिटर्न EPFO मेंबर्स के खातों में क्रेडिट किया जा सके। इसके लिए मंत्रालय ने इलेक्‍शन कमीशन से मंजूरी भी मांगी है। यह मंजूरी इस हफ्ते के अंदर ही मिल सकती है।  

 
वित्‍त मंत्रालय भेज दिया गया है प्रस्‍ताव 

EPFO के लिए निर्णय लेने वाले सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्‍टीज (CBT) की ब्‍याज दर पर सिफारिश को वित्‍त मंत्रालय भेज दिया गया है। वहां से मंजूरी मिलने के बाद लेबर मिनिस्‍ट्री PF ब्‍याज दर को नोटिफाई कर देगी और EPFO 2017-18 के लिए PF रिटर्न को मेंबर्स के खातों में क्रेडिट कर देगा। बता दें कि CBT ने फरवरी 2018 में हुई मीटिंग में पिछले वित्‍त वर्ष के लिए PF की ब्‍याज दर 8.55 फीसदी तय की थी। 

 

बिना वित्‍त मंत्रालय की मंजूरी नहीं होगा काम 

यह भी कहा गया कि बिना वित्‍त मंत्रालय की मंजूरी के इसे क्रेडिट नहीं किया जा सकता। ऐसे में 12 मई को होने वाले कर्नाटक चुनावों के मॉडल कोड ऑफ कन्‍डक्‍ट के चलते इसमें देरी भी हो सकती है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट