Home » Economy » PolicyGovt keeps small savings interest rates unchanged

अप्रैल-जून में स्‍मॉल सेविंग्‍स पर नहीं बदलेंगी ब्‍याज दरें, जारी हुआ नोटिफिकेशन

सरकार ने अप्रैल-जून 2018 में NSC और PPF समेत स्‍मॉल सेविंग्‍स स्‍कीम पर ब्‍याज दरों में बदलाव नहीं करने का फैसला किया है

Govt keeps small savings interest rates unchanged
नई दिल्‍ली. सरकार ने अप्रैल-जून 2018 तिमाही में NSC और PPF समेत स्‍मॉल सेविंग्‍स स्‍कीम पर ब्‍याज दरों में बदलाव नहीं करने का फैसला किया है। अब इस तिमाही के लिए भी स्‍मॉल सेविंग्‍स पर वही ब्‍याज दर लागू रहेंगी, जो जनवरी-मार्च 2018 तिमाही में हैं। यह जानकारी वित्‍त मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन से मिली है। मंत्रालय ने कहा कि सरकार के फैसले के आधार पर अब स्‍मॉल सेविंग्‍स स्‍कीम के लिए ब्‍याज तिमाही आधार पर नोटिफाई किया जाएगा। 
 
वहीं, एक अन्‍य नोटिफिकेशन में मंत्रालय ने कहा कि स्‍मॉल सेविंग्‍स स्‍कीम को आधार से लिंक करने की डेडलाइन को कोर्ट के ऑर्डर आने तक आगे बढ़ा दिया गया है। 
 

किस स्‍कीम पर कितना ब्‍याज 

5 साल वाली सीनियर सिटीजंस सेविंग्‍स स्‍कीम के लिए अभी ब्‍याज दर 8.3 फीसदी है। ब्‍याज का भुगतान तिमाही आधार पर होता है। वहीं सेविंग्‍स डिपॉजिट के लिए मौजूदा ब्‍याज दर 4 फीसदी सालाना है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) और नेशनल सेविंग्‍स सर्टिफिकेट (NSC) के लिए सालाना ब्‍याज दर 7.6 फीसदी, जबकि किसान विकास पत्र (KVP) पर 7.3 फीसदी ब्‍याज मिलेगा। KVP का मैच्‍योरिटी पीरियड 11 महीने का है। सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट पर 8.1 फीसदी ब्‍याज मिलेगा। 1 से लेकर 5 साल तक के टर्म डिपॉजिट पर ब्‍याज दर 6.6 फीसदी से 7.4 फीसदी रहेगी और इसका भुगतान तिमाही आधार पर होगा। वहीं 5 साल वाले रिकरिंग डिपॉजिट पर ब्‍याज दर 6.9 फीसदी है।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट