बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyहल्दिया-बनारस NW-1 पर वाटर वे प्रोजेक्‍ट को मंजूरी, खर्च होंगे 5,369 करोड़ रुपए

हल्दिया-बनारस NW-1 पर वाटर वे प्रोजेक्‍ट को मंजूरी, खर्च होंगे 5,369 करोड़ रुपए

सरकार ने NW-1 के हल्दिया-वाराणसी डिविजन में नौवहन के विस्तार के लिए 5,369 करोड़ रुपए की JVMP को बुधवार को मंजूरी दे दी

Govt approves 5369 crore rs waterway project on National Waterway 1

नई दिल्‍ली। सरकार ने नेशनल वाटरवे -1  (NW-1) के हल्दिया-वाराणसी डिविजन में नौवहन के विस्तार के लिए जल विकास मार्ग  प्रोजेक्‍ट (JVMP) को मंजूरी दे दी। करीब 5,369 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाला यह प्रोजेक्‍ट उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के जिलों से गुजरेगा। 

 

ये जिले हैं शामिल 


यह प्रोजेक्‍ट उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में पड़ती है।  इसके तहत आने वाले प्रमुख जिलों में वाराणसी, गाजीपुर, बलिया, बक्सर, छपरा, वैशाली, पटना, बेगूसराय, खगडयिा, मुंगेर, भागलपुर, साहिबगंज, मुर्शिदाबाद, पाकुड़, हुगली और कोलकाता शामिल हैं। 


5,369.18 करोड़ रुपए की लागत 


मिनिस्‍ट्री ऑफ शिपिंग की ओर से जारी बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की आर्थिक मामलों की समिति (सीसीईए) की बैठक में जल विकास मार्ग  प्रोजेक्‍ट (JVMP) के क्रियान्वयन को मंजूरी दी गई। इसके तहत नेशनल वाटरवे -एक (NW-1) पर क्षमता विस्तार किया जाएगा। इस पर 5,369.18 करोड़ रुपए की लागत आएगी।


2023 तक पूरा होने की उम्‍मीद 


इसके लिए विश्व बैंक की ओर से तकनीकी और निवेश सहयोग मिलेगा। इस प्रोजेक्‍ट के मार्च, 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है। इससे ट्रांसपोर्टेशन का वैकल्पिक तरीका उपलब्ध होगा, जो पर्यावरणानुकूल और लागत में होगा।  इस प्रोजेक्‍ट से देश में लॉजिस्टिक की लागत को नीचे लाने में मदद मिलेगी।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट