विज्ञापन
Home » Economy » PolicyGovernment will impose medicine ATM across the country

अब एटीएम से मुफ्त में निकाल पाएंगे medicine, देशभर में इस योजना को लागू करने की तैयारी में केन्द्र सरकार

आंध्र प्रदेश में इसका सफल प्रयोग किया गया, 15 जगहों पर दवा वाले एटीएम लगाए गए

Government will impose medicine ATM across the country

आपने अब तक एटीएम से पैसा निकाला होगा लेकिन अब आप एटीएम से दवा भी निकाल सकते हैं। दरअसल, सरकार हर जिले में ऐसा एटीएम लगाने पर विचार कर रही है जिससे आप मुफ्त में दवा निकाल पाएंगे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,  आंध्र प्रदेश में इसका प्रयोग किया गया है। आंध्र में सफल प्रयोग के बाद देशभर में इस योजना को लागू करने की तैयारी है।

नई दिल्ली।

आपने अब तक एटीएम से पैसे निकाले होंगे लेकिन अब आप एटीएम से दवा भी निकाल सकते हैं। दरअसल, सरकार हर जिले में ऐसा एटीएम लगाने पर विचार कर रही है जिससे आप मुफ्त में दवा निकाल पाएंगे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,  आंध्र प्रदेश में इसका प्रयोग किया गया है। आंध्र में सफल प्रयोग के बाद देशभर में इस योजना को लागू करने की तैयारी है। आंध्र प्रदेश में 15 जगहों पर दवा वाले एटीएम लगे हैं। इस प्रयोग से उत्साहित होकर केंद्र सरकार अब बड़े पैमाने पर दवा वाले एटीएम लगाने पर विचार कर रही है। इस एटीएम का पूरा नाम है एनी टाइम मेडिसिन जिसमें ब्रांडेड और जेनरिक दवा उपलब्ध होगी।

 

सिरप भी एटीएम से निकाल पाएंगे

एनी टाइम मेडिसिन से ना सिर्फ टैबलेट बल्कि सिरप भी निकाल पाएंगे। नेशनल लिस्ट ऑफ एसेंशियल मेडिसिन लिस्ट में मौजूद अधिकतर दवाएं इस एटीएम में होंगी। बता दें कि सामान्य रोगों के लिए सभी जरूरी दवाएं नेशनल लिस्ट ऑफ एसेंशियल मेडिसिन लिस्ट में मौजूद हैं। इसमें 300 से अधिक जरूरी दवाएं हैं।

 

एटीएम प्रिस्क्रिप्शन को स्कैन करने पर दवा देगा

एटीएम डाॅक्टर के प्रिस्क्रिप्शन को स्कैन करने पर दवा देगा। फोन कॉल करके भी इस एटीएम से दवाएं ली जा सकेंगी। इसके लिए मरीज दूर बैठे डॉक्टर को तकलीफ बताएगा। डॉक्टर दवा लिखकर एटीएम किओस्क को कमांड भेजेगा, कमांड मिलते ही एटीएम मशीन से दवा निकलेगा। एटीएम खरीद के लिए नेशनल रुरल हेल्थ मिशन के पैसे का इस्तेमाल होगा। पहले चरण में ये एटीएम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, ग्रामीण क्षेत्रों में लगेंगे।

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन