बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyसिक्कों की ढलाई बंद करने के फैसले पर सरकार का यू—टर्न, फिर से होगा शुरू

सिक्कों की ढलाई बंद करने के फैसले पर सरकार का यू—टर्न, फिर से होगा शुरू

सरकार ने सिक्कों की ढलाई बंद करने के फैसले पर यू—टर्न ले लिया है।

Government To Resume Minting Coins But At A Slower Rate

कोलकाता। सरकार ने सिक्कों की ढलाई बंद करने के फैसले पर यू—टर्न ले लिया है। इंडस्ट्री सोर्सेज के मुताबिक सरकार की ओर से चारों टकसालों को फिर से ढलाई शुरू करने को कहा गया है। हालांकि, उन्हें यह काम धीमी रफ्तार से करने को कहा गया है। 


सरकार ने कोलकाता, मुंबई, नोएडा और हैदराबाद स्थित टकसालों का संचालन करने वाली सार्वजनिक कंपनी सिक्यॉरिटी प्रिंटिंग एंड माइनिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड से कहा कि आमतौर पर दो शिफ्टों में होने वाले काम के बजाय एक ही शिफ्ट में सिक्कों की ढलाई की जाए। 

 

सिक्कों की ढलाई रोकने का निर्देश दिया था 
कलकत्ता टकसाल कर्मचारी संगठन के उपाध्यक्ष विजन डे ने कहा, 'हमने शुक्रवार से सिक्कों की ढलाई शुरू कर दी है। हमें हर तरह के सिक्कों की ढलाई करने के लिए कहा गया है।' उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक ने वित्त वर्ष 2017-18 में 771.2 करोड़ सिक्कों की ढलाई करने को कहा था जिनमें से 590 करोड़ सिक्कों की ढलाई हो चुकी है। चालू वित्त वर्ष के बचे ढाई महीनों में टकसालों द्वारा यह लक्ष्य हासिल कर लेने की उम्मीद है। सरकार ने बाजार में सिक्कों की अधिकता तथा भंडारण के लिए जगह की कमी के कारण 9 जनवरी को सिक्कों की ढलाई रोकने का निर्देश दिया था। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट