बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyकमजोर सार्वजनिक बैंकों को 7,577 करोड़ रुपए देगी सरकार, फाइनेंस मिनिस्‍ट्री की मिली मंजूरी

कमजोर सार्वजनिक बैंकों को 7,577 करोड़ रुपए देगी सरकार, फाइनेंस मिनिस्‍ट्री की मिली मंजूरी

फाइनेंस मिनिस्‍ट्री ने 6 कमजोर सार्वजनिक बैंकों में 7,577 करोड़ रुपए डालने के प्रपोजल को मंजूरी दे दी है।

Government To Infuse Rs. 7577 Crore In 6 Weak State Run Banks

नई दिल्ली। फाइनेंस मिनिस्‍ट्री ने 6 कमजोर सार्वजनिक बैंकों में 7,577 करोड़ रुपए डालने के प्रपोजल को मंजूरी दे दी है। जिन बैंकों को फाइनेंशियल सहयोग दिया जा रहा है, वे सभी रिजर्व बैंक के तत्काल सुधारात्मक कार्रवाई के अंतर्गत हैं। यह पूंजी सरकार की इंद्रधनुष योजना के अंतर्गत आती है। इसके तहत मार्च 2019 तक बैंकों में 70,000 करोड़ रुपए की पूंजी डालने का वादा किया गया है। बैंक ऑफ इंडिया, आईडीबीआई बैंक और यूको बैंक सहित जिन बैंकों को पूंजी मिलेगी, वे प्रेफरेंस शेयर जारी करके पूंजी हासिल करेंगे। 

 

इतनी मिलेगी बैंकों को रकम 


सरकार ने बैंक ऑफ इंडिया में 2,257 करोड़ रुपए, आईडीबीआई बैंक में 2,729 करोड़ रुपए, बैंक ऑफ महाराष्ट्र में 650 करोड़ और देना बैंक में 243 करोड़ रुपए डालने का फैसला किया है। सरकार ने सभी सार्वजनिक बैंकों में पूंजी डालने का फैसला किया है, इसमें इन 6 बैंकों को पूंजी जारी करना शुरू कर दिया गया है ताकि इक्विटी शेयरों की आवश्यकता पूरी करने में मदद मिल सके और फिर से कारोबार को बेहतर किया जा सके। 


2.11 लाख करोड़ रुपए डालने की योजना 


फाइनेंस मिनिस्‍टर अरुण जेटली ने अक्टूबर में फंसे कर्ज की मार झेल रहे बैंकों में दो साल में 2.11 लाख करोड़ रुपए डालने की घोषणा की थी। बैंकों का एनपीए मार्च 2015 में 2.75 लाख करोड़ रुपए से बढ़कर जून 2017 में 7.33 लाख करोड़ रुपए पहुंच गया। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट