Home » Economy » PolicyHow to open petrol pump

गांवों में पेट्रोल पंप खोलने का सरकार दे रही है मौका, जानें कैसे

आॅनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 24 दिसबंर 2018 है

1 of

नई दिल्ली। पेट्रोल पंप बहुत ही फायदेमंद व्यवसाय माना जाता है। अगर आप सही जगह पर पेट्रोल पंप (Petrol pump dealership) खोलते हैं तो काफी ज्‍यादा मुनाफा कमा सकते हैं। देश में कई लोग ऐसे हैं, जो पेट्रोल पंप के मालिक बनना चाहते हैं। अगर आप भी उनमें शामिल हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। सरकार अब ग्रामीण इलाकों में पेट्रोल पंप खोलने का शानदार मौका दे रही है। भारतीय पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने दिल्ली राज्य के सभी जिलों में नियमित/ ग्रामीण रिटेल आउटलेट डीलर्स की नियुक्ति करने का प्रस्ताव मांगा है। आरओ डीलरशिप के लिए आनलॅाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 24 दिसबंर 2018 है।

कौन खोल सकता है पेट्रोल पंप

पेट्रोल पंप मालिक बनने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना जरूरी है। साथ ही आपकी उम्र 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए और कम से कम 10वीं तक की एजुकेशन पूरी होनी चाहिए।

 

होनी चाहिए जमीन

पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपके पास जमीन होना जरूरी है। अगर जमीन आपकी खुद की नहीं है तो आपको जमीन के मालिक से NOC यानी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना होगा। आप अपने परिवार के किसी सदस्‍य की जमीन को लेकर भी पेट्रोल पंप के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए भी आपको एक NOC और affidavit बनवाना होगा।आपके पास जमीन के पूरे डॉक्‍यूमेंट्स और नक्‍शा होना चाहिए।

 

अधिक जानकारी के लिए आप www.petrolpumpdealerchayan.in पर जा सकते हैं।

 

 

आगे पढ़ें : 65000 नए पेट्रोल पंप खोले जाएंगे

 

 

चुनाव के पहले देशभर में 65000 नए पेट्रोल पंप खोले जाएंगे

 

2019 लोकसभा चुनाव से पहले सरकार ने देशभर में 65000 नए पेट्रोल पंप खोले जाने का ऐलान किया गया है। 65,000 नए पेट्रोल पंप खोलने के साथ ही सरकारी कंपनियों का मौजूदा रिटेल नेटवर्क लगभग दोगुना हो जाएगा।

 

इंडियन आॅयल कॉरपोरेशन (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम लिमिटेड (HPCL) ने देश भर में 55,649 पेट्रोल पंप खोले जाने को लेकर विज्ञापन भी जारी कर दिए हैं।

 

आगे पढ़ें : इतना आएगा खर्च

 

पेट्रोल पंप खोलने में इतना आएगा खर्च

 

पेट्रोल पंप खोलने में जो खर्च है वो जगह और पेट्रोलियम कंपनी पर निर्भर करता है। देश में ग्रामीण और शहरी दो तरह के पेट्रोल पंप होते हैं, इन्‍हें खोलने का खर्च भी गांव और शहर के हिसाब से अलग-अलग है। प्रॉपर्टी के खर्च के अलावा गांव में पेट्रोल पंप लगाने की लागत 15 से 20 लाख रुपए और रेगुलर यानी शहरी क्षेत्र के पेट्रोल पंप की लागत 30 से 35 लाख रुपए आ सकती है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss