विज्ञापन
Home » Economy » PolicyGood earning opportunities in social media marketing

सोशल मीडिया मार्केटिंग में कमाई के अच्छे मौके, अगले तीन साल में 5 लाख नौकरियां, भारत सरकार दे रही है ट्रेनिंग

इसकी एजेंसी खोलकर आप घर बैठे तगड़ी कमाई कर सकते हैं

1 of

नई दिल्ली। क्या शहरी और क्या ग्रामीण आज के ज़माने में शायद ही कोई ऐसा शख्स हो जो किसी न किसी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर नहीं हो। कहा भी जाता है कि अगर आप सोशल मीडिया में नहीं है, तो शायद आप आधी दुनिया के लिए है ही नहीं। जब सोशल मीडिया पर दिनभर रहना ही है और इसमें मज़ा भी हो तो क्यों न इसे कमाई का ही ज़रिया ही बना लिया जाए।

लोकसभा चुनाव 2019 दुनिया में अबतक का सबसे महंगा चुनाव है

सोशल मीडिया मार्केटिंग हाल ही के दिनों में कितनी ज़्यादा कारगर और चलन में आ गई है इस बात का अंदाज़ा आप आम चुनाव में इसके जमकर हो रहे इस्तेमाल हो रहा है। साल 2019 मे भारत का आम चुनाव दुनिया में अबतक का सबसे महंगा चुनाव है। चुनाव का कुल खर्च 7 अरब डॉलर यानि करीब 50,000 करोड़ रूपये है, जिसमें से लगभग 5,000 करोड़ का खर्च सोशल मीडिया पर है। यानि चुनावी खर्च का लगभग 10 फ़ीसदी खर्चा सोशल मीडिया पर है। भारत के एक वोटर पर राजनीतिक पर्टियां कुल मिलाकर 8 डॉलर यानि करीब 350 रूपये तक का खर्चा कर रहीं है।


2022 तक 5 लाख नौकरियां आने वाली हैं।

चुनावी खर्च में सोशल मीडिया का इस्तेमाल तो सिर्फ़ बानगी है। अनुमान के मुताबिक अगले साल यानि 2020 तक देशभर में सोशल मीडिया पर होने वाला खर्च 20,000 करोड़ रुपये हो जाएगा। नोएडा से काम करने वाला सोशल मीडिया एजेंसी डीएसएमआरए (DSMRA) यानि डिजिटल एंड सोशल मीडिया रिसर्च एसोसिएट्स के फ़ाउंडर और सीईओ सौरभ कौशिक के मुताबिक सोशल मीडिया के क्षेत्र में अगले तीन साल में यानि मार्च 2022 तक, 5 लाख नौकरियां आने वाली हैं। ज़ाहिर है ऐसे में सोशल मीडिया मार्केटिंग का क्षेत्र आईटी सेक्टर में अपनी एक बड़ी पहचान बना रहा है।

यह भी पढ़ें : 

Social Media पर बिताते हैं समय तो ऐसे करें सदुपयोग, आप भी कमा सकते हैं डेढ़ लाख रुपए तक

बिजनेस का भी है मौका 

 

अगर आप नौकरी नहीं करना चाहते हैं और बिज़नेस करने का जज़्बा रखते हैं तो भी सोशल मीडिया मार्केटिंग का क्षेत्र आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। यूट्यूब, फ़ेसबुक, व्हाट्सअप और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल कर, आप घर बैठे पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी सोशल मीडिया मार्केटिंग ऐजेंसी भी खोल सकते हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग के क्षेत्र में अगर आप अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो भारत सरकार आपकी मदद करेगी। भारत सरकार सोशल मीडिया मार्केटिंग क्षेत्र पर भी ध्यान दे रही है।

 

ट्रेनिंग सेक्टर-62, नोएडा में होगी

एमएसएमई (MSME) यानि सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय का प्रोसेस एंड प्रोडक्ट्स डेवलपमेंट सेंटर (PPDC), आगरा, इसके लिए ट्रेनिंग का आयोजन करने जा रहा है। शनिवार और रविवार 20-21 अप्रैल 2019 को ट्रेनिंग सेक्टर-62, नोएडा में होगी।


 

 

आपको 6 महीने फ़ोन पर सपोर्ट भी दिया जाएगा

 

ट्रेनिंग के बाद हर ट्रेनी को अपना सोशल मीडिया मार्केटिंग का बिज़नेस सेटअप करने में मदद की जाएगी। इसके लिए आपको 6 महीने फ़ोन पर सपोर्ट भी दिया जाएगा। हर मंज़िल पर आने वाली दिक्कतों को दूर करने में आपकी फ़ोन पर मदद की जाएगी। यदि सोशल मीडिया मार्केटिंग के क्षेत्र में आप नौकरी तलाश रहे हैं तो भी गाइडेंस दी जाएगी।

 

 6 महीने के सपोर्ट के लिए कुल फ़ीस महज़ 7000 रूपए

 

2 दिन की नोएडा में ट्रेनिंग और 6 महीने के सपोर्ट के लिए कुल फ़ीस महज़ 7000 रूपए है। ट्रेनिंग से जुड़ी जानकारी और रेजिस्ट्रेशन के लिए एमएसएमई (MSME), प्रोसेस एंड प्रोडक्ट्स डेवलपमेंट सेंटर (PPDC) आगरा की वेबसाइट के इस लिंक पर क्लिक करें।

https://docs.google.com/document/d/1NO70RhXHvL_tKiAjUgFpxDiccPEuW2kibhxEgp_caOM/edit

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Recommendation
विज्ञापन
विज्ञापन