बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyइंटरव्‍यू में लड़कियों से ही पूछे जाते हैं ये 5 पर्सनल सवाल, बढ़ जाती है उनकी टेंशन

इंटरव्‍यू में लड़कियों से ही पूछे जाते हैं ये 5 पर्सनल सवाल, बढ़ जाती है उनकी टेंशन

जॉब इंटरव्‍यू के दौरान लड़कियों से कुछ ऐसे सवाल किए जाते हैं, जो लड़कों से कभी नहीं पूछे जाते हैं

1 of

नई दिल्‍ली.  दुनिया भर के देशों में प्राइवेट सेक्‍टर में महिलाओं की संख्‍या लगातार बढ़ रही है। भारत भी इससे अछूता नहीं है। इसके चलते एक तरफ वर्क प्‍लेस में  जेंडर गैप में कमी तो आ रही है, लेकिन कई बार अब भी जॉब इंटरव्‍यू के दौरान जेंडर डिस्क्रिमिनेशन भी देखने को मिल रहा है।  हफींगटन पोस्‍ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जॉब इंटरव्‍यू के दौरान लड़कियों से कुछ ऐसे सवाल किए जाते हैं, जो लड़कों से कभी नहीं पूछे जाते हैं। 

 

प्राइवेट कंपनियों में सीनियर लेवल पर काम करने वाली करीब 200 महिला कर्मचारियों पर किए गए सर्वे में पाया गया कि करीब 75 फीसदी महिलाएं इस तरह के सवालों का सामना करती हैं। सर्वे के मुताबिक, जॉब के लिए इंटरव्‍यू के दौरान उनसे कुछ खास तरह के सवाल पूछे गए। इन सवालों का उनके निजी रिलेशन और लाइफ से संबंध था। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही सवालों के बारे में लड़कियां जिनका सामना अक्‍सर जॉब इंटरव्‍यू के दौरान करती हैं... 

 

सोर्स: द इंडिपेंडेंस, हफिंगटन पोस्‍ट और bustle डॉट काम 

 

 

सवाल नंबर-1: आप शादी-शुदा हैं या नहीं 
 

हार्ड फैक्‍ट: महिलाओं से जुड़ी अमेरिकी वेबसाइट bustle डॉट कॉम के मुताबिक, इस सवाल के जरिए इंटरव्‍यू करने वाला यह जानने की कोशिश करता है कि आपके बच्‍चे हैं या नहीं।  

 

आगे पढ़ें- कुछ और सवाल के बारे में..... 

 

 

सवाल नंबर-2 : कोई बच्‍चा है या नहीं 

 

हार्ड फैक्‍ट: U.S. Equal Employment Opportunity Commission की प्रवक्‍ता किस्‍टीन नैजेर के मुताबिक, दरअसल बहुत सी कंपनियों को लगता है कि शादीशुदा महिला अपनी पूरी क्षमता के साथ काम नहीं कर पाएगी। यही कारण है कि इस तरह के सवाल अक्‍सर किए जाते हैं। 

 

 

सवाल नंबर-3: आपकी फैमिली प्‍लानिंग क्‍या है 

 

हार्ड फैक्‍ट : सर्वे के एक महिला ने बाताया कि उससे पूछा गया कि अगर आपके बच्‍चे हैं तो आप ऑफिस और बच्‍चे के बीच कैसे तालमेल बिठा जाएंगे, मतलब उनका इशारा था आप काम और बच्‍चे के बीच तालमेल नहीं बिठा पाएंगी। 

 
 

सवाल नंबर-4: आपकी उम्र क्‍या है 

 

हार्ड फैक्‍ट: bustle डॉट कॉम के मुताबिक, ऐसा सवाल कई बार यह जानने के लिए किया जाता है कि महिला कितने दिनों तक काम करेगी। अगर वह मैरिड है तो फैमिली प्‍लानिंग कब करेगी। अगर नहीं है तो शादी कब करेगी। अक्‍सर ऐसे सवाल के बाद लड़कियों से अगला सवाल शादी को लेकर किया जाता है।   

 

सवाल नंबर-5: अपने रिलेशनशिप के बारे में बताइए 

 

हार्ड फैक्‍ट: भारत में कम पर विदेशों में ज्‍यादातर लड़कियां इस तरह के सवाल का सामना करती है। ब्रिटेन में कराए गए एक सर्वे के मुताबिक, वहां करीब 27 फीसदी लड़कियों से ये सवाल किए गए। 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट