विज्ञापन
Home » Economy » PolicyFrance approve digital tax on google facebook apple and amazon

Google-Facebook पर डिजिटल कर लगाकर इस देश ने रचा इतिहास, बिफर गया अमेरिका

दुनिया में पहली बार किसी देश ने उठाया ऐसा कदम

France approve digital tax on google facebook apple and amazon

France approve digital tax on google facebook apple and amazon:  फ्रांस के सांसदों ने सोमवार को फेसबुक और एपल जैसी दिग्गज कंपनियों पर एक नए कर को मंजूरी दी। इसके चलते उसे अमेरिका की नाराजगी का सामना करना पड़ रहा है। फ्रांस के वित्त मंत्री ब्रूनो ले मायरा ने कहा कि फ्रांस को इस तरह का कदम उठाने पर गर्व है।

नई दिल्ली। फ्रांस के सांसदों ने सोमवार को फेसबुक और एपल जैसी दिग्गज कंपनियों पर एक नए कर को मंजूरी दी। इसके चलते उसे अमेरिका की नाराजगी का सामना करना पड़ रहा है। फ्रांस के वित्त मंत्री ब्रूनो ले मायरा ने कहा कि फ्रांस को इस तरह का कदम उठाने पर गर्व है। 

नेशनल एसेंबली में प्रस्ताव पारित
नेशनल एसेंबली में इस प्रस्ताव को 55 मत के साथ मंजूर किया, जबकि इसके विरोध में 4 मत पड़े। 5 सांसदों ने मतदान में भाग नहीं लिया। इसे कानून बनने से पहले सीनेट या उच्च सदन में मतदान के लिए रखा जाएगा। इस कानून को " गाफा " (गूगल , अमेजन , फेसबुक और एपल) नाम दिया है। यह ऐसे समय आया है जब दुनिया की सबसे अमीर कंपनियों में से कुछ कंपनियों को कम कर का भुगतान करने की वजह से नाराजगी का सामना करना पड़ रहा है। 

फ्रांस बोला- इस फैसले से हो रहा गर्व
फ्रांस के वित्त मंत्री ने संसद में मतदान से पहले कहा  कि फ्रांस को इस तरह विषयों पर अगुवाई करने में गर्व महसूस हो रहा है। यह मसौदा 21 वीं सदी के लिए अधिक प्रभावी और निष्पक्ष कर प्रणाली की दिशा में एक कदम है। उन्होंने कहा कि यह  अस्वीकार्य  है कि डिजिटल क्षेत्र की दिग्गज कंपनियां उपभोक्ताओं के आंकड़ों से भारी मुनाफा कमाती है लेकिन फ्रांस में होने वाले लाभ पर विदेश में कर लगाया जाता है। 

अमेरिका ने किया था योजना टालने का आग्रह
अमेरिका ने फ्रांस से इस योजना को टालने का आग्रह किया था। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा था कि यह योजना अमेरिकी कंपनी और फ्रांस के नागरिकों दोनों को प्रभावित करेगा, जो इन मंचों का इस्तेमाल करते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन